उत्तराखंड में एमसीटी के दक्षिण भाग पर ही आ रहे बड़े भूकंप
जेएनएन, देहरादून। प्रमुख भूकंपीय लाइन में से एक मेन सेंट्रल थ्रस्ट (एमसीटी) धरती के भीतर उच्च तनाव के संकेत तो दे रही है, साथ ही उत्तराखंड के परिपेक्ष्य में इसकी सक्रियता वैज्ञानिकों को भी आशंकित कर रही है। यह कोरी बयानबाजी नहीं बल्कि, भूंकप के आंकड़े भी इसकी तस्दीक कर रहे हैं। उत्तराखंड में वर्ष 2007 के बाद चार रिक्टर स्केल से ऊपर के जितने भी भूकंप आए हैं, वह एमसीटी के दक्षिण भाग पर ही आए हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
2.मां को गुलदार से बचाने वाले पंकज को मिलेगा वीरता पुरस्कार
जेएनएन, नई टिहरी। गुलदार से अपनी मां की जान बचाने वाले जाखणीधार ब्लॉक के पंकज सेमवाल को गणतंत्र दिवस पर वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पंकज को पुरस्कार की खबर से उसके स्कूल और गांव के साथ-साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी भी गौरवान्वित हैं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
3.सरहद की निगाहबानी को तैयार हैं देश के जाबांज
जेएनएन, देहरादून। देश के भावी सैन्य अफसर सरहद की निगाहबानी को तैयार हैं। आइएमए गीत की धुन पर उन्होंने शानदार परेड का प्रदर्शन किया। परेड में सधे हुए कदम और शानदार ड्रिल ने जेंटलमैन कैडेटों के आइएमए में लिए प्रशिक्षण को सार्थक साबित किया। आइएमए कमांडेंट ले जनरल एसके झा ने परेड की सलामी ली।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
चार धाम में हिमपात, पारा शून्य से नीचे पहुंचा; ठिठुरा उत्तराखंड

जेएनएन, देहरादून। उत्तराखंड में मौसम कंपकंपी छुड़ा रहा है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उच्च हिमालय की चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं। चार धामों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे होने के कारण पानी भी जमने लगा है। वहीं, निचले क्षेत्रों में सुबह से हो रही बूंदाबांदी और सर्द हवाओं से जनजीवन प्रभावित रहा। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार से मौसम राहत देगा। ज्यादातर इलाकों में धूप खिली रहेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

5. कर्णप्रयाग में कार हादसे में दो लोगों की मौत, एक घायल

जेएनएन, चमोली। कर्णप्रयाग ब्‍लॉक के अंतर्गत मैखुरा-सिलंगी मोटर मार्ग पर बुधवार रात हुई वाहन दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। घायल को उपचार के लिए सीएचसी कर्णप्रयाग में दाखिल कराया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

उत्तराखंड की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Bhanu