देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: रेल मंत्रालय ने देहरादून और काठगोदाम के बीच जनशताब्दी की तर्ज पर नई इंटर सिटी ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दे दी है। अगस्त से प्रारंभ होने वाली इस एसी चेयरकार रेल सेवा से देहरादून सचिवालय और नैनीताल हाईकोर्ट आने-जाने वालों को सहूलियत मिलेगी। 

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख और उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने इस सिलसिले में रेल मंत्रालय से अनुरोध किया था। राज्यसभा सदस्य बलूनी ने बुधवार को दिल्ली में इस नई रेल सेवा के सिलसिले में रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। 

बलूनी के अनुसार रेल मंत्री ने अवगत कराया कि मंत्रालय ने उनके अनुरोध पर अपना होमवर्क पूरा कर लिया है। देहरादून-काठगोदाम के बीच जनशताब्दी स्तर की एसी चेयरकार अगस्त में प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में चार एसी डिब्बे होंगे और आमजन की सुविधा के मद्देनजर साधारण डिब्बे भी लगे होंगे। 

इस तरह का यह पहला प्रयोग रेल मंत्रालय का होगा। अभी तक प्रस्तावित शेड्यूल के मुताबिक यह चेयरकार सुबह छह बजे काठगोदाम से चलेगी और 11 बजे देहरादून पहुंचेगी। देहरादून से शाम पांच बजे यह ट्रेन चलेगी और रात करीब 11 बजे काठगोदाम पहुंचेगी। 

रखरखाव और सफाई के लिए रात्रि में यह चेयरकार लालकुआ स्टेशन के यार्ड में भेजी जाएगी। रेल मंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि आमजन को शीघ्र इस सेवा का लाभ मिले। बलूनी ने अनुरोध किया कि इस ट्रेन को 15 अगस्त को हरी झंडी दिखाई जाए। 

गौरतलब है कि राज्यसभा सदस्य बलूनी ने हाल में अपनी सांसद निधि से तीन आइसीयू/ट्रॉमा सेंटर की घोषणा की थी। उनके प्रयासों से राज्य को काठगोदाम-देहरादून एसी चेयरकार की सौगात मिली है।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट बैठक में इन फैसलों पर लगी मुहर, जानिए

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इस योजना से सभी परिवारों को मिलेगा पांच लाख का हेल्थ कवर