Move to Jagran APP

नेपाल के सेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामी

जागरण संवाददाता, देहरादून: भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में रिव्यूइंग अफसर इस बार न

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 03:00 AM (IST)
नेपाल के सेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामी
नेपाल के सेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामी

जागरण संवाददाता, देहरादून: भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में रिव्यूइंग अफसर इस बार नेपाल के सेना प्रमुख जनरल राजेंद्र छेत्री होंगे। जनरल छेत्री को भारतीय सेना के 'मानद जनरल' के रैक से भी नवाजा गया है। इधर, नौ जून को आयोजित होने वाली परेड की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस दिन देश-विदेश के 458 जेंटलमैन कैडेट अकादमी से पास आउट होंगे।

loksabha election banner

नेपाल के सेना प्रमुख का छह दिवसीय भारत दौरा बुधवार से शुरू हो गया है। जनरल छेत्री का यह दौरा उनके भारतीय समकक्ष जनरल बिपिन रावत के निमंत्रण पर हो रहा है। इस दौरान जनरल छेत्री भारतीय सैन्य अकादमी का दौरा करेंगे, साथ ही वरिष्ठ भारतीय सैन्य अधिकारियों से भी मिलेंगे। इस उच्च स्तरीय दौरे से नेपाल और भारत के बीच सैन्य सहयोग बढ़ने के साथ ही द्विपक्षीय समन्वय भी मजबूत होगा। बता दें कि इन दिनों उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारत और नेपाल की सेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास भी चल रहा है। सूर्य किरण के नाम से चल रहे इस संयुक्त युद्धाभ्यास में 300 सैनिक भाग ले रहे हैं। इसमें भारत और नेपाल के सैनिक आतंकवाद, विद्रोह से निपटने व ऑपरेशन संचालन के अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। यह सैन्य अभ्यास बीती 30 मई को शुरू हुआ और 12 जून तक चलेगा।

मित्र देश भी मान रहे लोहा

शनिवार को आइएमए में आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में सात मित्र देशों के 74 कैडेट भी पास आउट होंगे। इनमें इस बार भी सर्वाधिक 45 कैडेट अफगानिस्तान के हैं। जबकि, तजाकिस्तान के 13, भूटान के नौ, लेसोथो के तीन, तंजानिया के दो और किर्गिस्तान व नाइजीरिया का एक-एक कैडेट पास आउट होगा। पासिंग आउट परेड देखने के लिए तमाम विदेशी मेहमान भी अकादमी पहुंचेंगे। लिहाजा अकादमी प्रबंधन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.