देहरादून, जेएनएन। NEET UG Counseling मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट-यूजी काउंसलिंग के पहले राउंड की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी है। एमसीसी ने इस बारे में अपनी वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि काउंसलिंग कुछ तकनीकी कारणों से स्थगित की गई है। अपडेट शेड्यूल जल्द ही वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि पंजीकरण प्रक्रिया 27 अक्टूबर से शुरू होनी थी।

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में नीट के माध्यम से दाखिले किए जाते हैं। इनमें 15 फीसद सीटों पर ऑल इंडिया काउंसलिंग के तहत सीट आवंटित की जाती हैं, जबकि डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ईएसआइसी कॉलेज और एम्स व जिपमर में भी दाखिले इसी माध्यम से होते हैं, जिसका जिम्मा मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के पास है। काउंसलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे (एआइक्यू) की सीटों के लिए उम्मीदवारों को एमसीसी की वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। ऑल इंडिया कोटा और केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों के लिए सामान्य वर्ग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 1000 रुपये, जबकि एससी-एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग और पीडब्ल्यूडी के लिए 500 रुपये है। वहीं, डीम्ड विश्वविद्यालयों की सीटों के लिए 5000 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क देय होगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों को राहत, बगैर विलंब शुल्क 10 नवंबर तक जमा होंगे परीक्षा फॉर्म

काउंसलिंग तीन चरण में आयोजित की जाएगी, जिसमें मॉपअप राउंड भी शामिल है। मॉपअप राउंड केवल डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ईएसआइसी कॉलेज और एम्स व जिपमर के लिए आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटी और ईएसआइसी कॉलेजों को स्ट्रे वेकेंसी राउंड के तहत भी सीट भरने का अवसर मिलेगा।यह भी पढ़ें: NEET UG 2020: नीट-यूजी ऑल इंडिया काउंसलिंग का इंतजार खत्म, यहां देखें पूरा शेड्यूल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस