Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि अब राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी मिलेगी। इसके अलावा वह उत्तराखंड रोडवेज में निश्शुल्क यात्रा कर सकेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 10:35 AM (IST)
उत्‍तराखंड में राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को मिलेगी सरकारी नौकरी
उत्‍तराखंड में राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे ने प्रदेश के खिलाड़ियों को बड़ी सौगात दी है। अब राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी मिलेगी। इसके अलावा वह उत्तराखंड रोडवेज में निश्शुल्क यात्रा कर सकेंगे। खेल मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को इसके लिए रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

खेल मंत्री ने यह घोषणा गुरुवार को विधानसभा परिसर में खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में की। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को नई व्यवस्था के तहत 'समूह ग' में नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा पदक जीतकर प्रदेश लौटने पर खेल विभाग के अधिकारी ऐसे खिलाड़ि‍यों का स्वागत करेंगे। इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ेगा।

बैठक में खेल मंत्री ने युवा कल्याण निदेशक को महिला युवक मंगल दल को मजबूत करने के लिए नई योजनाएं बनाने का निर्देश भी दिया। इसके अलावा 38वें राष्ट्रीय खेलों की अवस्थापना को तय समय तक तैयार करने के लिए कहा। बैठक में सचिव खेल एवं युवा कल्याण बृजेश कुमार संत, अपर सचिव प्रताप सिंह शाह, निदेशक युवा कल्याण गिरधारी सिंह रावत, सहायक निदेशक नीरज गुप्ता, उप निदेशक अजय अग्रवाल, शक्ति सिंह, उप निदेशक खेल एसके सार्की समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

तीन विभागों के 149 पदों पर नौकरी का मौका

युवाओं को पशुधन प्रसार अधिकारी, रेशम विभाग में अधिदर्शक/ प्रदशक के पदों पर सरकारी नौकरीका मौका मिल रहा है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इन तीनों विभाग के रिक्त 149 पदों के लिए गुरुवार को विज्ञप्ति जारी कर कर दी। नियमानुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को ईडब्ल्यूएस का लाभ भी मिलेगा और उन्हें आवेदन करते समय केवल 150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।    

आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, सभी पात्र अभ्यर्थी दो मार्च 2020 से आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले अभ्यर्थी को अपना ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) करना होगा। ओटीआर भरने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने में सुविधा होगी। आवेदन पत्र भरने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए न्याय पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर उपलब्ध हैं।

यह हैं तीन विभागों के रिक्त पद

  • पशुधन प्रसार अधिकारी, 130 पद
  • रेशम विभाग में अधिदर्शक, 25 पद
  • रेशम विभाग में निरीक्षक, 03 पद

परेशानी पर इन नंबर पर करें डायल

  • टोल फ्री नंबर:
  • 6399990138
  • 6399990139
  • 6399990140
  • 6399990141

इस साइट पर करें आवेदन

www.sssc.uk.gov.in

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में हरेला पर्व पर 16 जुलाई को रहेगा सार्वजनिक अवकाश

संतोष बडोनी (सचिव उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) का कहना है कि इस बार आयोग ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए व भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध पूर्ण करने के लिए लिखित परीक्षा की संभावित तिथि जून, 2020 में रखी है। कमजोर वर्ग के उन्हीं अभ्यथियों के लिए आरक्षण उपलब्ध होगा, जिन्हें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या पिछड़ावर्ग में आरक्षण उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें: तनावमुक्त रहकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें: शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.