Move to Jagran APP

40 हजार घरों से कूड़ा उठाने को नगर निगम ने लगाए 35 वाहन

नगर निगम के पुराने 30 वार्डों की कूड़ा उठान की समस्या हल हो गई है। इसके तहत 35 वाहनों के जरिये 40 हजार घरों से कूड़ा उठाया जाएगा।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:50 PM (IST)
40 हजार घरों से कूड़ा उठाने को नगर निगम ने लगाए 35 वाहन
40 हजार घरों से कूड़ा उठाने को नगर निगम ने लगाए 35 वाहन

देहरादून, जेएनएन। नगर निगम के पुराने 30 वार्डों की कूड़ा उठान की समस्या हल हो गई है। महापौर सुनील उनियाल गामा ने बुधवार को चेन्नई की एमएसडब्ल्यू कंपनी के 34 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महापौर ने कहा कि जल्द 30 और वार्डों में यह सुविधा शुरू होगी। कूड़ा उठाने में लगे सभी वाहन कवर्ड होने के कारण सड़कों पर कूड़ा नहीं बिखरेगा। 

loksabha election banner

नगर निगम क्षेत्र के पुराने वार्डों में कूड़ा उठाने की समस्या लंबे समय से बनी हुई थी। अब शहर के 30 पुराने वार्ड के 40156 घरों से कूड़े का उठान की समस्या हल हो गई। इसके लिए चेन्नई की एमएसडब्ल्यू प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से करार हुआ था। 

कंपनी के वाहनों को हरी झंडी दिखाते हुए महापौर ने कहा कि शेष पुरानों 30 वार्डों से भी 31 मार्च तक कूड़े का उठान शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था उनकी प्राथमिकता में है। इसी दिशा में यह पहला कदम है। इस मौके पर नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने कहा कि कंपनी के सभी वाहन पूरी तरह ढके हैं। इसलिए कूड़ा ढोते समय कचरा सड़कों पर नहीं फैलेगा। 

कंपनी ने इस कार्य के लिए के 35 वाहन लगाए हैं। इस मौके कंपनी के प्रोजेक्ट हेड मोहित द्विवेदी, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कैलाश जोशी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके सिंह, समेत अन्य मौजूद रहे। 

एक घंटे के बाद लगेगा पार्किंग शुल्क 

नगर निगम की पार्किंग में मनमाफिक वाहन खड़ा करना महंगा पड़ेगा। नगर निगम ने एक घंटे से अधिक समय तक वाहन खड़ा रखने वालों की मॉनिटरिंग शुरू कर दी है। इसके बाद निगम ने पार्किंग शुल्क लगाने की तैयारी कर ली है। 

28 फरवरी को होने वाली बोर्ड बैठक में पार्किंग शुल्क तय किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि तहसील, दून अस्पताल और इसके आसपास आने जाने वाले लोग अक्सर अपने वाहन नगर निगम की पार्किंग में खड़े कर देते हैं। इससे यहां अव्यवस्था बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: गंदगी पर नपेंगे सफाई नायक, स्वच्छता पर मिलेगा पुरस्कार

यह भी पढ़ें: दून में हाउस टैक्स वसूली को चलेगा अभियान, तारीखवार यहां लगेंगे कैंप 

यह भी पढ़ें: हाउस टैक्स की कम वसूली पर चढ़ा महापौर का पारा, हटेंगे 280 सफाई कर्मी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.