Move to Jagran APP

क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन को आ रहे मसूरी तो जान लें ट्रैफिक प्लान, यहां वाहनों नहीं मिलेगा वाहनों को प्रवेश

Christmas And New Year Celebration देश-विदेश के पर्यटकों ने बड़ी संख्या में क्रिसमस और नववर्ष मसूरी में मनाने के लिए बुकिंग कराई है। पर्यटकों के उल्लास में ट्रैफिक जाम खलल न डाल सके इसके लिए नगर पालिका परिषद और पुलिस-प्रशासन ने भी कमर कस ली है।

By Edited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 03:09 PM (IST)
क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन को आ रहे मसूरी तो जान लें ट्रैफिक प्लान, यहां वाहनों नहीं मिलेगा वाहनों को प्रवेश
क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन को आ रहे मसूरी तो जान लें ट्रैफिक प्लान।

संवाद सहयोगी, मसूरी। Christmas And New Year Celebration क्रिसमस और नववर्ष के जश्न के लिए पहाड़ों की रानी तैयार है। देश-विदेश के पर्यटकों ने बड़ी संख्या में क्रिसमस और नववर्ष मसूरी में मनाने के लिए बुकिंग कराई है। पर्यटकों के उल्लास में ट्रैफिक जाम खलल न डाल सके, इसके लिए नगर पालिका परिषद और पुलिस-प्रशासन ने भी कमर कस ली है।

loksabha election banner

नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में तय किया गया कि क्रिसमस की पूर्व संध्या 24 दिसंबर से दो जनवरी तक माल रोड पर शाम चार बजे के बाद वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा, जिससे पर्यटकों की चहलकदमी के लिए माल रोड पूरी तरह खुली रहे। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने व्यापारियों से आग्रह किया कि अपने वाहन सड़क पर पार्क न करें। जिन वाहनों से दुकानों में सामान की आपूर्ति की जाती है, उन्हें भी प्रतिबंधित समय में माल रोड से न गुजारा जाए।

उन्होंने टैक्सी व रिक्शा आपरेटर से कहा कि अपने वाहन निर्धारित स्थलों पर ही पार्क करें। जिससे पर्यटकों की भीड़ बढ़ने के दौरान यातायात व्यवस्था में खलल न पड़े। वहीं, मसूरी के कोतवाली प्रभारी गिरीश चंद शर्मा ने कहा कि क्रिसमस और नववर्ष के लिए यातायात प्लान बनाया गया है। व्यवस्था का पालन कराने के लिए उच्चाधिकारियों से अतिरिक्त फोर्स भी मांगी गई है। लालटिब्बा व चार दुकान के लिए वन-वे व्यवस्था कोतवाली प्रभारी गिरीश चंद शर्मा ने बताया कि सड़कों को जाम से बचाने के लिए मसूरी से लालटिब्बा व चार दुकान की तरफ जाने वाली सड़क पर वन-वे व्यवस्था की गई है।

वहीं, लंढौर के साउथ रोड से आने वाले वाहनों को सिविल अस्पताल होते हुए बड़ा मोड़ की ओर से गुजारा जाएगा। भीड़ बढ़ी तो मोतीलाल नेहरू मार्ग पर भी वन-वे लागू किया जाएगा। मसूरी में 900 वाहनों की पार्किंग बैठक में कोतवाली प्रभारी ने नगर पालिका अध्यक्ष को बताया कि वर्तमान में मसूरी में 900 वाहनों की पार्किंग उपलब्ध है। साथ ही 850 वाहनों की पार्किंग होटलों के पास भी उपलब्ध है। अगर क्षमता से अधिक वाहन मसूरी पहुंचते हैं तो अधिक चौड़े स्थलों पर वाहनों को खड़ा कराने के लिए प्लान बनाया गया है।

बड़े निजी वाहनों को किंक्रेग में खड़ा किया जाएगा और उन वाहनों में आने वाले पयटकों कों टैक्सी से गंतव्य तक भेजा जाएगा। टाउनहाल की पार्किंग शुरू नहीं नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि पालिका परिसर के टाउनहाल में भी पार्किंग सुविधा उपलब्ध है, लेकिन एमडीडीए ने अभी इसके संचालन की जिम्मेदारी किसी को नहीं दी है। उन्होंने एमडीडीए उपाध्यक्ष से आग्रह किया कि क्रिसमस व नववर्ष को देखते हुए पार्किंग का संचालन शुरू किया जाए। पुलिस के लिए चुनौती रहेगा यातायात प्रबंधन क्रिसमस व नववर्ष पर मसूरी में पर्यटकों की अच्छी खासी आमद की उम्मीद है।

लंबे समय से कोरोना की मार झेल रहे होटल व पर्यटन कारोबारी भी इससे खुश नजर आ रहे हैं। हालांकि, पर्यटकों की भीड़ के साथ मसूरी में जाम की स्थिति विकट हो जाती है। पुलिस ने ट्रैफिक प्लान बनाया है, मगर उसको लागू कराना किसी चुनौती से कम नहीं। मसूरी को जाम की समस्या से बचाना है तो पुलिस को अधिक भीड़ वाले क्षेत्रों व संकरी सड़कों पर खास ध्यान देना होगा।

विशेषकर किंक्रेग-गांधी चौक-जीरो प्वाइंट तक, लाइब्रेरी बाजार से पिक्चर पैलेस तक व पूरी माल रोड पर ट्रैफिक प्लान को पुख्ता रूप से लागू करना होगा। गांधी चौक से गढ़वाल टैरेस तक सड़क काफी चौड़ी है, लेकिन इसके बाद का हिस्सा संकरा है और यहां दुकानों के आगे व्यापारियों के वाहन और उनका सामान रखा रहता है। मालरोड के दूसरी तरफ बड़ी संख्या में दोपहिया वाहन खड़े रहते हैं।

लाइब्रेरी बाजार से गढ़वाल टैरेस तक सड़क किनारे चार पहिया वाहन भी काफी संख्या में खड़े रहते हैं। इससे यातायात लगातार बाधित रहता है। आपूर्ति वाहन भी अपने निर्धारित समय के बाद तक बाजारों में बने रहते हैं और पुलिस का इन पर जोर चलता नहीं दिखता। इसी तरह लाइब्रेरी बाजार और झूलाघर में सड़क पर रिक्शा को बेतरतीब ढंग से खड़ा किया जाता है। लिहाजा, पुलिस को पर्यटकों की भीड़ बढ़ने से पहले ही सड़कों पर प्लान को वास्तविक रूप से लागू करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.