Move to Jagran APP

एक और डेडलाइन बीती, अब भी अधर में मल्टीलेवल पार्किंग; मसूरी के किंक्रेग में बन रही 2015 से

मल्टीलेवल पार्किंग का काम पूरा होने का नाम नहीं ले रहा। गत 20 नवंबर को इस पार्किंग के लोकार्पण की एक और डेडलाइन बीत गई। हाल यह है कि छह वर्ष पहले बननी शुरू हुई इस पार्किंग में अब भी काफी काम किया जाना बाकी है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 09:42 AM (IST)
एक और डेडलाइन बीती, अब भी अधर में मल्टीलेवल पार्किंग; मसूरी के किंक्रेग में बन रही 2015 से
एक और डेडलाइन बीती, अब भी अधर में मल्टीलेवल पार्किंग; मसूरी के किंक्रेग में बन रही 2005 से।

संवाद सहयोगी, मसूरी। मसूरी के किंक्रेग में निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग का काम पूरा होने का नाम नहीं ले रहा। गत 20 नवंबर को इस पार्किंग के लोकार्पण की एक और डेडलाइन बीत गई। हाल यह है कि छह वर्ष पहले बननी शुरू हुई इस पार्किंग में अब भी काफी काम किया जाना बाकी है। इन हालात में इस वर्ष के अंत तक भी पार्किंग के अस्तित्व में आने की संभावना कम ही नजर आ रही है।

loksabha election banner

पर्यटन सीजन में मसूरी में वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती। ऐसे में पर्यटकों व स्थानीय निवासियों को न सिर्फ इधर-उधर भटकना पड़ता है, बल्कि उनके सड़क किनारे वाहन खड़ा करने पर अक्सर जाम की स्थिति बन जाती है। पार्किंग की व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पर्यटन विभाग ने लोक निर्माण विभाग को किंक्रेग क्षेत्र में दो मंजिला पार्किंग के निर्माण का जिम्मा सौंपा था। वर्ष 2015 में इस पार्किंग का निर्माण शुरू हो गया। तब तय किया गया था कि निर्माण कार्य पांच जून 2017 को पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि, जब यह डेडलाइन बीती तो पार्किंग का नाममात्र का काम ही हो पाया था। इसके बाद पांच जुलाई 2019 तक काम पूरा करने का निर्देश दिया गया, मगर नतीजा ढाक के तीन पात वाला रहा। इसके बाद कई डेडलाइन बीत गईं, मगर काम में तेजी नहीं आई। अधिकारियों की डांट-फटकार भी पार्किंग निर्माण की कछुआ गति को सुधार नहीं पाई।

हाल ही में काबीना मंत्री गणेश जोशी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीसी नौटियाल को नौ नवंबर तक हर हाल में पार्किंग का निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया था। राज्य स्थापना दिवस पर इस पार्किंग को जनता को समर्पित करने की तैयारी थी। मगर, इस दफा भी काम की कछुआ गति आड़े आ गई। ऐसे में अधिशासी अभियंता डीसी नौटियाल ने किसी भी स्थिति में 20 नवंबर तक पार्किंग को पूरी तरह तैयार करने का आश्वासन दिया था, मगर यह तिथि भी बाकी डेडलाइन की तरह ही बीत गई।

बात पार्किंग की वर्तमान स्थिति की करें तो यहां अब भी निर्माण कार्य चल रहा है। पार्किंग में लिफ्ट तक नहीं लग पाई है। इसके अलावा पार्किंग में प्रकाश की व्यवस्था के लिए विद्युत लाइन बिछाने समेत अन्य कार्य भी अभी शेष हैैं।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीसी नौटियाल का कहना है कि एक लिफ्ट का कार्य पूरा हो चुका है। दूसरी लिफ्ट के लिए भी जरूरी सामान पहुंच चुका है। विद्युत लाइन की फिटिंग का कुछ काम शेष रह गया है। पार्किंग को कभी भी लोकार्पित किया जा सकता है।

मल्टीलेवल पार्किंग पर एक नजर

काम शुरू: अक्टूबर-नवंबर 2015

लागत: 31.78 करोड़ रुपये

पहली डेडलाइन: पांच जून 2017

शेष कार्य: लिफ्ट लगाना, विद्युत लाइन बिछाना आदि

काम पूरा होने की संभावित तिथि, अभी तक स्पष्ट नहीं

यह भी पढ़ें- अधर में लटकी मसूरी मल्टीलेवल पार्किंग, रिपोर्ट तलब करेंगे सचिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.