Move to Jagran APP

अब सरकार के हाथ आई चाबी

नगर निगमों से किसी क्षेत्र को हटाने की चाबी भी अब सरकार के हाथ आ गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 03:00 AM (IST)
अब सरकार के हाथ आई चाबी
अब सरकार के हाथ आई चाबी

राज्य ब्यूरो, देहरादून: नगर निगमों से किसी क्षेत्र को हटाने की चाबी भी अब सरकार के हाथ आ गई है। इसके लिए नगर निगम एक्ट में संशोधन किया गया है, जिसमें किसी क्षेत्र को हटाने का प्रावधान भी शामिल कर दिया गया है। इसे बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी गई।

loksabha election banner

नगर निगम एक्ट में प्रावधान था कि सीमा विस्तार में किसी क्षेत्र अथवा गांव को नगर निगम में शामिल तो किया जा सकता है, लेकिन हटाने का अधिकार नहीं था। पूर्व में रुड़की नगर निगम के मामले में तब पेच फंसा था, जब दो गांव उसके दायरे से बाहर कर दिए गए थे। इसे लेकर मामला अदालत भी पहुंचा। इस सबको देखते हुए कैबिनेट ने अब एक्ट में संशोधन कर इसमें किसी क्षेत्र को हटाने का प्रावधान भी शामिल कर लिया है।

---

अधिनियम बनेगा मलिन बस्ती अध्यादेश

मलिन बस्तियों के नियमितीकरण से जुड़े मसलों के समाधान के मद्देनजर हाल में सरकार की ओर जारी मलिन बस्ती अध्यादेश को 18 सितंबर से प्रारंभ होने वाले विस सत्र में रखा जाएगा। इसके पास होने के बाद यह अध्यादेश अधिनियम बन जाएगा। अध्यादेश में मलिन बस्तियों के नियमितीकरण से संबंधित मसलों का तीन साल के भीतर निस्तारण करने की बात कही गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.