Move to Jagran APP

Uttarakhand News : लखपति दीदी योजना का हुआ शुभारंभ, 2025 तक सवा लाख महिलाएं होंगी मालामाल

Mukhyamantri Lakhpati Didi Plan मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज चार नवंबर को इगास पर्व पर मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुआत की है। योजना के तहत वर्ष 2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Fri, 04 Nov 2022 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 01:44 PM (IST)
Uttarakhand News : लखपति दीदी योजना का हुआ शुभारंभ, 2025 तक सवा लाख महिलाएं होंगी मालामाल
Mukhyamantri Lakhpati Didi Plan: लखपति दीदी योजना का हुआ शुभारंभ।

टीम जागरण, देहरादून : Mukhyamantri Lakhpati Didi Plan: उत्तराखंड में महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को उत्‍तराखंड सरकार ने सौगात दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज चार नवंबर को इगास पर्व पर 'मुख्यमंत्री लखपति दीदी' योजना की शुरुआत की है।

prime article banner

2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य

इस दौरान मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि योजना के तहत वर्ष 2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है। इसके लिए उन्हें ऋण, तकनीकी मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, उत्पादों के विपणन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से एक वर्ष में एक लाख रुपए से अधिक की आय अर्जित करने वाली महिलाओं को 'लखपति दीदी' के रूप में सम्मानित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभार्थियों को चेक भी प्रदान किये गये।

लोकपर्व इगास और बूढ़ी दिवाली की शुभकामनाएं दी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को लोकपर्व इगास और बूढ़ी दिवाली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि वर्ष 2025 में जब हमारा राज्य अपनी स्थापना का रजत जयंती वर्ष माना रहा होगा, तब तक हम अपने प्रदेश की सवा लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का कार्य करेंगे।

यह प्रयास निश्चित रूप से महिलाओं के आर्थिक विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि समाज में महिला शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। महिला सशक्तीकरण के बिना एक आदर्श समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए अनेक प्रयास कर रही हैं। महिला स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों को जोड़कर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल, भाजपा की प्रदेश मंत्री नीरू देवी, रेशम फेडरेशन के अध्यक्ष अजीत चौधरी, पूर्व दर्जा धारी कैलाश पंत, अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन, सचिव बीवीआरसी पुरूषोत्तम, मुख्य विकास अधिकारी देहरादून झरना कमठान एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.