Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के पर्वतीय जिलों में बनेंगे मदर वेटिंग सेंटर, पढ़िए पूरी खबर

उत्‍तराखंड में गर्भवती महिलाओं की समस्याओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इनके लिए मदर वेटिंग रूम बनाने जा रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 03:43 PM (IST)
उत्‍तराखंड के पर्वतीय जिलों में बनेंगे मदर वेटिंग सेंटर, पढ़िए पूरी खबर
उत्‍तराखंड के पर्वतीय जिलों में बनेंगे मदर वेटिंग सेंटर, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, विकास गुसाईं। प्रदेश में गर्भवती महिलाओं की समस्याओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इनके लिए मदर वेटिंग रूम बनाने जा रहा है। इस योजना के तहत इन स्थानों पर गर्भवती महिलाओं को बच्चा पैदा होने की संभावित तिथि से पहले भर्ती किया जाएगा। यहां इनके इलाज के लिए सहायकों को भी रखा जाएगा। देहरादून में भी इसी तरह का वेटिंग रूम बनाने की योजना है।

loksabha election banner

 प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में महिलाओं को बच्चों को जन्म देते समय खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसका एक मुख्य कारण दूरस्थ इलाकों में महिला अस्पतालों का न होना है। ऐसे में महिलाओं को जिला अस्पताल तक आना पड़ता है। कई बार ऐसे मामले भी आए हैं जब गर्भवती महिलाओं ने रास्ते में ही बच्चों को जन्म दिया है। गर्भवती महिलाओं के जटिल मामलों में अनहोनी की आशंका बनी रहती है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इनके लिए मदर वेटिंग सेंटर बनाने की तैयारी कर रहा है। इसका मकसद यह है कि यहां गर्भवती महिलाओं को उचित उपचार दिया जा सके। इसके लिए इन महिलाओं का निर्धारित तिथि से पहले ही यहां भर्ती कर दिया जाएगा। यहां मौजूद स्टाफ इनकी देखभाल करेगा और जरूरत पडऩे पर इन्हें समय से हायर सेंटर भेजा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: दस साल में किया नौ हजार यूनिट रक्तदान, हजारों मरीजों की बचाई जान

इसके अलावा विभाग देहरादून में गर्भवती महिलाओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए यहां भी एक मदर वेटिंग सेंटर बनाने की योजना है। दरअसल, आसपास के पर्वतीय क्षेत्रों से महिलाएं अधिकतर दून अस्पताल ही आती हैं। इसके लिए विभाग की मंशा सरकारी अस्पताल के 500 मीटर के दायरे में किसी धर्मशाला या भवन को किराये पर लेने की है, जहां इन गर्भवती महिलाओं को ठहराया जाएगा और समय आने पर इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। मकसद यह कि इससे अस्पताल पर कम से कम भार रहे। अपर सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि जल्द ही इस योजना को शुरू किया जा रहा।

यह भी पढ़ें:  उत्‍तरकाशी के इस गांव में दो सौ परिवार के हर हाथ में है रोजगार, पढ़ि‍ए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.