Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों के विकास को 3.96 करोड़ की मंजूरी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 22 करोड़ की राशि के सापेक्ष इस वर्ष के लिए 3.95 करोड़ धनराशि अवमुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 07:05 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 07:05 AM (IST)
उत्‍तराखंड : अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों के विकास को 3.96 करोड़ की मंजूरी
उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 22 करोड़ की राशि के सापेक्ष इस वर्ष के लिए 3.95 करोड़ धनराशि अवमुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साथ ही पिथौरागढ़ जिले के अंतर्गत डा.भीमराव आंबेडकर समाजोत्थान समिति बेरीनाग द्वारा संचालित चार विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के वेतन आदि के भुगतान के लिए भी मुख्यमंत्री ने 37.25 लाख रुपये जारी करने पर सहमति दी है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति, जनजाति के गरीब व असहाय व्यक्तियों के इलाज और उनकी पुत्रियों की शादी के लिए 4.22 करोड़ की धनराशि जारी करने पर भी सहमति दी गई है। वर्ष 2019-20 में इन योजनाओं में चयनित 2644 लाभाॢथयों में से वंचित रह गए 844 आवेदकों को लाभान्वित किए जाने के मद्देनजर इस संबंध में प्रस्ताव अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री को भेजा गया था। मुख्यमंत्री ने हिदायत दी है कि पात्र आवेदकों को शीघ्र इस राशि से लाभान्वित किया जाए।

इसके अलावा स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा संचालित प्राथमिक पाठशालाओं में कार्यरत शिक्षकों के वेतन भत्तों के भुगतान को मुख्यमंत्री ने 7.23 लाख रुपये जारी करने के वित्त विभाग के प्रस्ताव पर सहमति दी है। राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय लालढांग (हरिद्वार) में सुरक्षा दीवार के निर्माण के 26.60 लाख के सापेक्ष मुख्यमंत्री ने पहली किस्त के रूप में 10.64 लाख जारी करने को भी मंजूरी दी है।

जसूली बूढ़ी के नाम पर होगा कालेज का नामकरण

मुख्यमंत्री ने राजकीय बालिका इंटर कालेज धारचूला का नामकरण जसूली बूढ़ी दताल सौक्यानी के नाम पर रखे जाने का अनुमोदन दे दिया है। मुख्यमंत्री ने पूर्व में इसकी घोषणा की थी।

दन्या में खुलेगा नया महाविद्यालय

अल्मोड़ा के दन्या में राजकीय महाविद्यालय खुलेगा। मुख्यमंत्री ने स्नातक स्तर पर कला, विज्ञान संकाय के यह महाविद्यालय खोलने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। आगामी सत्र से यहां कक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने अल्मोड़ा जिले में ही राजकीय महाविद्यालय तल्ला सल्ट के भवन निर्माण के लिए नाबार्ड को प्रस्ताव भेजने पर सहमति दी है। इसके भवन की लागत 2.99 करोड़ है।

स्टेडियम के लिए धनराशि मंजूर

मुख्यमंत्री ने उधमसिंहनगर जिले के अंतर्गत गदरपुर दिनेशपुर में स्वर्गीय चितरंजन राहा राजकीय इंटर कालेज में मिनी स्टेडियम के लिए 86.68 लाख रुपये की स्वीकृति दी है। इसके अलावा राजकीय इंटर कालेज सकैनिया गदरपुर में खेल अवस्थापना सुविधाओं के विकास को 1.22 करोड़ और तहसील लक्सर में अंबेडकर वृद्ध आश्रम विष्णु विहार कालोनी गोरधनपुर रोड के लिए ने 10 लाख की राशि दिए जाने पर भी सहमति दी गई है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.