Move to Jagran APP

डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे फोरेस्ट गार्ड की परीक्षा, जानिए शेड्यूल

वन आरक्षी के 1318 पदों के लिए प्रदेशभर के एक लाख 56 हजार से अधिक अभ्यर्थी 16 फरवरी को 188 केंद्रों में लिखित परीक्षा देंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 04:55 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 08:45 PM (IST)
डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे फोरेस्ट गार्ड की परीक्षा, जानिए शेड्यूल
डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे फोरेस्ट गार्ड की परीक्षा, जानिए शेड्यूल

देहरादून, जेएनएन। फोरेस्ट गार्ड (वन आरक्षी) के 1318 पदों के लिए प्रदेशभर के एक लाख 56 हजार से अधिक अभ्यर्थी 16 फरवरी को 188 केंद्रों में लिखित परीक्षा देंगे। अभ्यर्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से चार बजे के बीच आयोजित की जाएगी।   

loksabha election banner

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने मंगलवार को बयान जारी कर बताया कि परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दो अलग-अलग प्रश्नपत्रों से एक परीक्षा कराये जाने के कारण परीक्षा परिणाम नॉर्मलाइजेशन पद्धति से तैयार किया जाएगा। 16 फरवरी को होने वाली परीक्षा में गढ़वाल मंडल के सात जिले में कुल 92 हजार एक सौ बत्तीस अभ्यर्थी 113 केंद्रों में परीक्षा देंगे। जबकि कुमाऊं मंडल के छह जिलों से 63 हजार, नौ सौ चौदह अभ्यर्थी परीक्षा में प्रतिभाग करेंगे। इनके लिए 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।   

बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य 

परीक्षा फुलप्रूफ हो इसके लिए आयोग ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। आयोग प्रत्येक परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी की व्यवस्था करवा रहा है। प्रत्येक अभ्यर्थी की बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य होगी। कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, केलक्यूलेटर, व्हॉइटनर, फ्लूड और अन्य सामग्री परीक्षा केंद्र में लेकर नहीं जा सकता है।  

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में 4910 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश जारी

दस फरवरी तक करें वन दरोगा पद को आवेदन 

वन दरोगा के रिक्त 316 पदों के लिए आवेदन की अतिथि 10 फरवरी तक बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी 12 फरवरी तक ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा कर सकता है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि पहले वन दरोगा पदों के लिए आवेदन की तिथि तीन फरवरी तक निर्धारित थी, लेकिन ओआरटी भरने, ऑनलाइन शुल्क जमा करने और आवेदन पत्र भरने में तकनीकी कारणों से कठिनाइयां आ रही है। 

यह भी पढ़ें: युवाओं ने की मांग, सस्ती हो शिक्षा और मिले रोजगार Dehradun News

इसे देखते हुए आयोग ने आवेदन की तिथि 10 फरवरी और ऑनलाइन शुल्क जमा करने की तिथि 12 फरवरी तक बढ़ा दी है। उन्होंने यह भी बताया कि देखने में आया है कि अभ्यर्थी समय पर आवेदन करने के बजाए अंतिम दिनों का इंतजार करते हैं। जिस कारण तकनीकी कठिनाई सामने आती है। वन दरोगा पदों के लिए अंतिम तीन दिन में 20129 आवेदन पत्र आयोग को प्राप्त हुए। जबकि पहले दिनों में केवल 3929 अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया

यह भी पढ़ें: निजी कॉलेजों में पढ़ रहे आयुष छात्रों के मिली राहत, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.