जागरण संवाददाता, देहरादून। Kendriya Vidyalaya Admission 2021 केंद्रीय विद्यालयों (केवि) में पहली कक्षा में दाखिले के लिए पहली सूची 23 जून को जारी होगी। आवेदन का समय 19 अप्रैल को खत्म हो गया था और 24 को पहली लिस्ट जारी होनी थी, लेकिन कोविड कर्फ्यू के चलते प्रक्रिया स्थगित हो गई। प्रदेशभर के केवि में पहली कक्षा की 3200 सीट के लिए इस साल 17318 आवेदन आए हैं। यानी हर सीट पर पांच से ज्यादा छात्रों की दावेदारी है।

केवि में दाखिलों की राह हर साल कठिन होती जा रही है। जहां पिछले वर्ष पहली कक्षा के लिए 11162 आवेदन आए थे, इस साल यह करीब छह हजार बढ़कर 17318 हो गए हैं। केवि देहरादून संभाग की प्रभारी उपायुक्त मिनाक्षी जैन ने बताया कि पंजीकृत छात्रों की पहली सूची 23 व दूसरी 30 जून को जारी होगी। सीट खाली रहने पर पांच जुलाई को तीसरी सूची जारी की जाएगी। सेवा श्रेणी वरियता क्रम में चयनित छात्रों की सूची दो, छह और सात जुलाई को जारी होगी। शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत पात्र छात्रों के रजिस्ट्रेशन आठ से 12 जुलाई तक होंगे।

प्रदेश में हैं 45 केंद्रीय विद्यालय

प्रदेश में कुल 45 केवि हैं, लेकिन पहली कक्षा में प्रवेश के लिहाज से केवि आइटीबीपी एवं केवि हल्द्वानी की शाम वाली पाली को अलग गिना जाता है। दाखिले के लिए लिस्ट सभी केवि की वेबसाइट पर जारी की जाएगी और स्कूल परिसर में भी चस्पा की जाएगी।

31 अगस्त तक प्रवेश का मौका

केंद्रीय विद्यालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के दूसरी और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए 24 जून को दाखिलों की लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं, 26 से 30 जून के बीच दाखिलों का समय होगा। 11वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में दाखिले के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया है। कक्षा 11वीं में दाखिलों के लिए दसवीं का परिणाम जारी होने के दस दिन के भीतर पंजीकरण के निर्देश दिए गए हैं।

दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज

छात्र का जन्म प्रमाणपत्र, पते के दस्तावेज, अगर अभिभावक किसी भी केंद्रीय या राजकीय विभाग में काम करते हैं तो उसका प्रमाण पत्र, आधार या कोई दूसरा आइडी कार्ड। बीपीएल एवं आरटीई में दाखिले के लिए संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे।

आरटीई में दाखिलों को लॉटरी 29 जून को

कोविड कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की रुकी हुई प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है। छात्र-छात्राओं को आरटीई में आवेदन के लिए 20 अप्रैल तक का समय दिया गया था। अब निजी स्कूलों में दाखिले के लिए पहली लाटरी 29 जून को खुलने जा रही है। लाटरी की प्रक्रिया छह जिलों में आनलाइन एवं अन्य में आफलाइन माध्यम से होने जा रही है। आरटीई के लिए सबसे ज्यादा 5980 आवेदन देहरादून में आए हैं।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: कोरोना काल में आनलाइन या अन्य माध्यम से हुई पढ़ाई का होगा मूल्यांकन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi