Move to Jagran APP

Monsoon : उत्‍तराखंड के अधिकतर इलाकों में रातभर पड़ी बौछार, आज देहरादून व नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा के आसार

Monsoon in Uttarakhand उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून सहित राज्‍य के अधिकतर इलाकों में शनिवार रात से रविवार तड़के तक बारिश का दौर जारी रहा। आज देहरादून व नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 07:40 AM (IST)
Monsoon : उत्‍तराखंड के अधिकतर इलाकों में रातभर पड़ी बौछार, आज देहरादून व नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा के आसार
Monsoon in Uttarakhand : आज देहरादून व नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा के आसार

टीम जागरण, देहरादून : Monsoon in Uttarakhand : प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मानसून पहुंचने के बाद रुक-रुककर वर्षा का क्रम बना हुआ है। उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून सहित राज्‍य के अधिकतर इलाकों में शनिवार रात से रविवार तड़के तक बारिश का दौर जारी रहा। मसूरी, ऋषिकेश, चमोली, कोटद्वार में रातभर बारिश होती रही। लगातार बारिश होने से प्रदेश में नदियों का जलस्‍तर भी बढ़ रहा है। वहीं रुड़की में रविवार की सुबह हल्‍की बारिश हुई है।

loksabha election banner

देहरादून व नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा के आसार

आज देहरादून व नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाये रह सकते हैं। इसके अलावा अगले तीन दिन हल्की से मध्यम वर्षा का क्रम बना रह सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार आज भी देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और चंपावत में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। अन्य जिलों में हल्की वर्षा के आसार हैं। शनिवार को देहरादून समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में सुबह आसमान साफ रहा और धूप खिली रही। जबकि, दोपहर बाद मौसम ने करवट बदल ली। गरज के साथ बौछारें पडऩे से शुरू हुआ क्रम झमाझम वर्षा के साथ रविवार तड़के त‍क जारी रहा। इस दौरान तापमान में भी चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।

मानसून के दृष्टिगत हर वार्ड में दस-दस कर्मचारी किए तैनात

मानसून में जलभराव की सूचना के लिए नगर निगम ने हर वार्ड में दस-दस अधिकारी-कर्मचारी तैनात कर दिए हैं। इसके साथ ही शहर को तीन जोन में बांटा गया है। शनिवार को इस संबंध में नगर आयुक्त मनुज गोयल ने सभी जिम्मेदार अधिकारियों के साथ बैठक की व मुख्य नोडल अधिकारी का जिम्मा निगम के अधिशासी अभियंता अनुपम भटनागर को सौंपा गया। आयुक्त ने तीन सहायक नगर आयुक्त एसपी जोशी, रविंद्र दयाल व राजेश नैथानी को सहायक नोडल अधिकारी बनाने के आदेश दिए।

नगर निगम ने जलभराव की सूचना देने के लिए 0135-2652571 और टोल फ्री नंबर-10881804153 जारी किया हुआ है। निगम के टाउन हाल स्थित कक्ष में आपदा एवं बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम स्थापित कर अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है। सभी अधिकारियों को 24 घंटे अपने मोबाइल आन रखने के आदेश दिए गए हैं। आयुक्त ने कंट्रोल रूम के लिए भी नोडल अधिकारी और सह नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। नगर आयुक्त ने बताया कि समस्त 100 वार्डों के लिए अधिकारी व कर्मचारियों की टीमें बना दी गई हैं।

कंट्रोल रूम में डयूटी तैनात

नगर आयुक्त मनुज गोयल ने कंट्रोल रूम में ड्यूटी भी आवंटित कर दी है। सोमवार को सफाई निरीक्षक खुशीराम, मंगलवार को राजीव कुमार, बुधवार को महिपाल सिंह व गुरुवार को विश्वनाथ सिंह कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे। शुक्रवार को मनीष दरियाल व शनिवार को राजेश पंवार और रविवार को मनोज कुमार तैनात रहेंगे।

24 घंटे के लिए तीन कार्मिक

कंट्रोल रूम में 24 घंटे को तीन शिफ्ट में बांटकर अलग से तीन कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। यहां भूमि अनुभाग के मनीष कुमार रोजाना सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक और स्वास्थ्य अनुभाग के अंकित कुमार को दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक तैनात किया गया है। रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक पथ प्रकाश अनुभाग के योगेश पैन्यूली यहां तैनात रहेंगे। इनके साथ सफाई सुपरवाइजर संजय कुमार, महावीर, दीपक बडोनी एवं योगेश कुमार भी कंट्रोल रूम में शिफ्टवार तैनात रहेंगे। नगर आयुक्त ने सुबह की पाली में पांच-पांच जबकि रात की पाली में आठ-आठ सफाई कर्मी कंट्रोल रूम में तैनात रखने के आदेश दिए हैं। कहीं मदद के लिए जाने को यहां चालक सहित दो वाहन भी लगाए गए हैं।

रिस्पना का जलस्तर बढ़ा तो रेन बसेरों में शिफ्ट होंगे लोग: डीएम

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद देहरादून जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है। जिलाधिकारी (डीएम) डा. आर राजेश कुमार ने रिस्पना नदी का जलस्तर बढऩे की सूचना पर नदी क्षेत्रों का निरीक्षण किया। शनिवार दोपहर बाद जिलाधिकारी ने रायपुर रोड स्थित चूना भट्ठा के पास रिस्पना नदी के किनारे की बस्ती का निरीक्षण किया। उन्होंने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केके मिश्रा को निर्देश दिए कि नदी के जलस्तर में असामान्य बदलाव की स्थिति में यहां के व्यक्तियों को पास के रेन बसेरे में शिफ्ट किया जाए।

यह भी पढ़ें :- Dehradun News: गुच्चुपानी में पिकनिक मना रहे थे 11 लोग, अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने से फंसे, जान जोखिम में डालकर किया रेस्‍क्‍यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.