Move to Jagran APP

उत्तराखंड में प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं, नई गाइडलाइन जारी करेगी सरकार

Uttarakhand Entering Guideline by MHA अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले व्यक्तियों और सामान पर अब किसी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी। इसके लिए सरकार आज गाइडलाइन जारी कर सकती है।

By Edited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 09:05 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 02:30 PM (IST)
उत्तराखंड में प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं, नई गाइडलाइन जारी करेगी सरकार
उत्तराखंड में प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं, नई गाइडलाइन जारी करेगी सरकार

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Uttarakhand Entering Guideline by MHA उत्तराखंड में अन्य राज्यों से व्यक्तियों और सामान के आने पर अब किसी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी। बाहर से आने वालों को सीमित संख्या में प्रवेश देने के प्रविधान को केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के मद्देनजर हटाया जाएगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि प्रतिदिन सिर्फ दो हजार लोगों को ही प्रवेश की अनुमति देने की पाबंदी हटाने के संबंध में पत्रावली मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भेजी गई है। रविवार को प्रदेश सरकार नई गाइडलाइन जारी कर सकती है।  

loksabha election banner

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेजकर अंतरराज्यीय और राज्य के भीतर व्यक्तियों और सामान की आवाजाही पर किसी भी तरह की पाबंदी लगाने पर आपत्ति जताई है। आवाजाही के लिए राज्य सरकार या जिला प्रशासन से किसी भी तरह की अनुमति या ई-परमिट की जरूरत से इनकार किया गया है। यह पत्र मिलने के बाद राज्य सरकार भी हरकत में आ गई है। प्रदेश सरकार  अनलॉक-तीन को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में संशोधन करेगी। मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक गाइडलाइन में राज्य में बाहर से प्रतिदिन आने वाले लोगों की संख्या को सीमित किया गया है। 

कोरोना संक्रमण की आरटी-पीसीआर जांच कराए बगैर प्रतिदिन केवल दो हजार व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति देने की व्यवस्था लागू है। इसके अतिरिक्त हर जिले में जिलाधिकारी को अवसादग्रस्त या मानसिक रूप से परेशान 50 व्यक्तियों को अनुमति देने के लिए भी अधिकृत किया गया है। हालांकि, यह पाबंदी उद्योगों में कार्यरत कार्मिकों, श्रमिकों, विधायकों, सांसदों, नौकरशाहों और बैठक के लिए बाहर से आने वाले तकनीकी विशेषज्ञों पर लागू नहीं है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के निजी अस्पतालों में भी होगा कोरोना का इलाज, दूरस्थ क्षेत्रों से हेलीकॉप्टर से भेजे जाएंगे सैंपल

केंद्रीय गृह मंत्रालय की शनिवार को जारी एडवाइजरी के बाद प्रदेश सरकार ने पाबंदी हटाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने केंद्रीय गृह सचिव का पत्र मिलने की पुष्टि की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों का पालन किया जाएगा। राज्य में दाखिल होने को लेकर लागू पाबंदी हटाई जाएगी। इस संबंध में उन्होंने पत्रावली मुख्यमंत्री को भेजी है। उन्होंने बताया कि पत्रावली को मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद रविवार को इस संबंध में नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स ऋषिकेश में मिले 12 स्थानीय सहित 26 कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.