Move to Jagran APP

एवरेस्ट फतह करने के साथ हिमवीरों ने एकत्र किया छह कुंतल कचरा

बीएसएफ के पर्वतारोहियों ने एवरेस्ट फतह करने के साथ ही पर्यावरण का ध्यान रखा। एवरेस्ट से लौटते वक्त जवान पूरे ट्रैक से करीब छह कुंतल कचरा एकत्र करके बेस प्वाइंट तक लेकर आए।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 05:43 PM (IST)
एवरेस्ट फतह करने के साथ हिमवीरों ने एकत्र किया छह कुंतल कचरा
एवरेस्ट फतह करने के साथ हिमवीरों ने एकत्र किया छह कुंतल कचरा

देहरादून, [जेएनएन]: बीएसएफ के पर्वतारोहियों ने एवरेस्ट फतह करने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। एवरेस्ट फतह कर लौटते वक्त जवान पूरे ट्रैक से करीब छह कुंतल कचरा एकत्र करके बेस प्वाइंट तक लेकर आए। इस बार ये पहला मौका है, जब बीएसएफ दल के सभी जवानों ने एकसाथ एवरेस्ट फतह किया। 

loksabha election banner

पिथौरागढ़ निवासी लवराज धर्मशक्तू के नेतृत्व में बीएसएफ का 15 सदस्यीय दल एवरेस्ट फतह कर बेस कैंप पर लौट आया है। बेस कैंप पर लौटने के बाद धर्मशक्तू ने अपने करीबियों से ट्रैकिंग के अनुभव साझा किए। दल में धर्मशक्तू के अलावा उत्तराखंड के  तीन और जवान शामिल थे। 

फोन पर बातचीत में उन्होंने बताया कि इस बार ट्रैकिंग में मौसम ने पूरा साथ दिया। चोटी तक पहुंचने के लिए बर्फ की चार खाई ही पार करनी पड़ीं। बर्फीली हवाएं भी काफी कम थीं। इस वजह से समिट पर रुकने में परेशानी नहीं हुई। उत्तराखंड के कमलेश, केदार व विकास रावत समेत सभी ने एकसाथ चोटी फतह की। 

20 मई को सात और 21 मई को आठ सदस्य एवरेस्ट के बेस कैंप पर लौटे। उन्होंने बताया कि लौटते वक्त सभी सदस्य कचरा एकत्र करते हुए आए। बेस कैंप पर पहुंचने के बाद करीब छह कुंतल कचरा डंप किया गया।

यह भी पढ़ें: इस जिले में तैयार हो रहे हैं एवरेस्ट विजेता, अब तक 12 ने किया एवरेस्ट का आरोहण

यह भी पढ़ें: आकाश चूमने के शौकीनों का गंगोत्री हिमालय में बसता है संसार

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ के लवराज ने सातवीं बार फतह की एवरेस्ट की चोटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.