Move to Jagran APP

जुलाई के पहले सप्ताह में ऑनलाइन चर्चा कर जुटाया जाएगा जापान से निवेश

इन्वेस्ट इंडिया कार्यक्रम के तहत उत्तराखंड जुलाई के पहले सप्ताह में जापान के निवेशकों के साथ ऑनलाइन चर्चा करेगा।

By Edited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 04:16 PM (IST)
जुलाई के पहले सप्ताह में ऑनलाइन चर्चा कर जुटाया जाएगा जापान से निवेश
जुलाई के पहले सप्ताह में ऑनलाइन चर्चा कर जुटाया जाएगा जापान से निवेश

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना के बाद निवेशकों के भारत की ओर आकर्षित होने का असर उत्तराखंड में भी नजर आ सकता है। इन्वेस्ट इंडिया कार्यक्रम के तहत उत्तराखंड जुलाई के पहले सप्ताह में जापान के निवेशकों के साथ ऑनलाइन चर्चा करेगा।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने बीते वर्षों में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। वर्ष 2018 में हुए निवेश सम्मेलन के बाद औद्योगिक व अन्य नीतियों में काफी बदलाव किए गए हैं। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के तहत निवेशकों की परेशानी को दूर करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सभी जरूरी अनुमति देने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा प्रदेश में ऊधमसिंह नगर में एरोमा पार्क व मदननेगी तहसील में इको टूरिज्म पर काम शुरू हो चुका है। 

उधमसिंह नगर में निकट भविष्य में इलेक्ट्रिॉनिक मेन्युफेक्चरिंग सिटी, हरिद्वार में मेडिकल सिटी पार्क और देहरादून के छरबा में फार्मा सिटी-2 बनाने के लिए जमीनों का चिह्नीकरण हो चुका है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने डिफेंस मेन्युफेक्चरिंग पॉलिसी भी लागू की है। उद्योग विभाग के पास ऊधमसिंह नगर में नए उद्योगों के लिए खासी जमीन है। हरिद्वार में भी और जमीन तलाशी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र को प्रदेश में निवेशकों को दिए जा रही सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है। बताया गया है कि प्रदेश में निवेशकों के लिए पर्याप्त जमीन भी उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: रक्षा उद्योग में संभावनाएं खंगाल रहा उत्तराखंड, रोजगार का बड़ा क्षेत्र साबित हो सकता ये उद्योग

कोरोना काल के बाद कई कंपनियां अब चीन से निकल कर भारत में निवेश की राह तलाश रही हैं।  इन्हीं सब चीजों को देखते हुए अब केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार की जापान के निवेशकों के साथ वार्ता रखी है ताकि वे यहां निवेश की संभावनाओं पर चर्चा कर सकें। अपर मुख्य सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने कहा कि इन्वेस्ट इंडिया के तहत जापान के निवेशकों के साथ जुलाई में ऑनलाइन चर्चा की जाएगी। उन्हें प्रदेश में निवेश के क्षेत्रों और यहां निवेशकों को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड से आने वालों को स्वरोजगार के लिए मिलेगा ऋण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.