Move to Jagran APP

ऋषिकेश में योग चैंपियनशिप शुरू, महापौर बोलीं- कोरोना की चुनौतियों से निपटने में योग बना वरदान

महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि नियमित योगाभ्यास से शरीर के अंदर रोगों से लडऩे की अधिक क्षमता विकसित होती है। योग करने से हम निरोगी काया पा सकते हैं। अगर व्यक्ति अपनी दिनचर्या में योग को अपनाए और सेहत का ध्यान रखें तो बीमारी से बचा रह सकता है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 01:57 PM (IST)
ऋषिकेश में योग चैंपियनशिप शुरू, महापौर बोलीं- कोरोना की चुनौतियों से निपटने में योग बना वरदान
ऋषिकेश में योग चैंपियनशिप का शुभारंभ। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि नियमित योगाभ्यास से शरीर के अंदर रोगों से लडऩे की अधिक क्षमता विकसित होती है। योग करने से हम निरोगी काया पा सकते हैं। अगर व्यक्ति अपनी दिनचर्या में योग को अपनाए और सेहत का ध्यान रखें तो बीमारी से बचा रह सकता है।

loksabha election banner

रविवार को वीरपुर खुर्द के निर्मल ब्लाक में यूआइपीएस योगा अकादमी के तत्वावधान में आयोजित योग चैंपियनशिप शुरू हुई। महापौर ने सेना के सर्वोच्च अधिकारी दिवंगत बिपिन रावत को श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा कि कोरोना की चुनौतियों से निपटने में देश की प्राचीनतम योग विधा योग वरदान साबित हुई है। पुरी दुनिया योग को तेजी के साथ अपने जीवनशैली का अभिन्न हिस्सा बना रही है। योग करने से हमारी शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है और तनाव से भी मुक्ति मिलती है। योग से व्यक्ति का रक्त संचार सही रहता है, जिससे बहुत-सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वह प्रतिदिन योगाभ्यास करें। इस अवसर पर योग एकेडमिक के डायरेक्टर सचिन पैन्यूली, भगवती प्रसाद रतूड़ी, ममता शर्मा, अनुपम कोठारी, अंजना, गीता चंदोला, आशीष डोभाल, विपिन भट्ट, लक्ष्मी उनियाल, सोनिया, रेनू, धर्मराज, कुशल, भारती आदि मौजूद रहे।

18- 200 नागरिक ने बनवाए ई श्रमिक कार्ड

रायवाला: ई-श्रमिक योजना के तहत मिलन केंद्र प्रतीतनगर में लगे शिविर में 200 जरूरतमंद नागरिक ने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किए। शिविर दो दिन लगेगा।

रविवार को शिविर का उद्घाटन ग्राम प्रधान अनिल कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि कई जरूरतमंद श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए सीएससी नहीं जा पाते हैं और इससे मिलने वाली सुविधा से वंचित रहते हैं। इन सभी के कार्ड आसानी से बन सके इसके लिए गांव में ही शिविर लगवाया गया है। श्रमिक कार्ड के माध्यम से सरकार की पेंशन, मनरेगा, बीमा, आवास आदि कई योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि श्रमिक कार्ड के लिए अपने साथ आधार कार्ड, नामांकित किए जाने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड, अपने बैंक की पासबुक, ओटीपी के लिए अपना फोन साथ में लेकर आएं। इस दौरान उपप्रधान अंजना चौहान, पंचायत सदस्य अजय गिहार, मनीष शर्मा,अनीता शर्मा, आशु सैनी, अरविंद भारद्वाज, दीपक चौहान आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- देहरादून: थर्ड ऊर्जा कप क्रिकेट टूर्नामेंट-2021, एजुकेशन स्पोर्ट्स 11 और यूपीसीएल ने मैच जीतकर बढ़त बनाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.