Move to Jagran APP

बाजार में दिखने लगे क्रिसमस के खूबसूरत रंग

क्रिसमस के त्योहार को बस तीन दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में ब

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Dec 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 03:00 AM (IST)
बाजार में दिखने लगे क्रिसमस के खूबसूरत रंग
बाजार में दिखने लगे क्रिसमस के खूबसूरत रंग

जागरण संवाददाता, देहरादून : क्रिसमस के त्योहार को बस तीन दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में बाजार में भी क्रिसमस की रौनक दिखने लगी है। दुकानों में क्रिसमस के लिए सजावटी सामान, क्रिसमस ट्री, आकर्षक उपहार, सांता क्लॉज की ड्रेस, मुखौटे, स्टार, विंड चैम, झालर, फेयरी, मदर मैरी और यीशु की प्रतिमा आदि गिफ्ट सजाए गए हैं। लोगों में भी खरीददारी को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। घरों को सजाने और एक दूसरे को उपहार देने के लिए दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ जुटने लगी है। दुकानदारों ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए उपहारों की रेंज पेश की हुई है।

loksabha election banner

बाजार में छाई सांता की ड्रेस

बाजार में बच्चों से बड़ों तक के साइज की सांता क्लॉज की ड्रेस मौजूद है। जिसमें कोट, लोवर और सांता की कैप शामिल है। लाल और सफेद रंग की सांता की ड्रेस की कीमत 200 रुपये से 1000 रुपये तक है।

आकर्षण का केंद्र बनी सांता बैल

क्रिसमस के लिए खास तरह की सांता बैल दुकानों में बिक रही है। ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार को आकर्षक तरीके से सजाने के लिए यह बैल खूब पसंद की जा रही है।

ग्रीटिंग्स की भरमार

कोई भी सेलिब्रेशन बिना ग्रीटिंग कार्ड के अधूरा रहता है। त्योहार पर एक-दूसरे को कार्ड देने का एक अलग ही महत्व है। बाजार में क्रिसमस के अलग-अलग साइज के खूबसूरत कार्ड मौजूद हैं। जिनकी कीमत 20 रुपये से 300 रुपये तक है।

इलैक्ट्रिक कैंडिल्स की जगमग भी है कुछ हटके

क्रिसमस पर कैंडिल्स की खूब बिक्री होती है। बाजार में अलग-अलग डिजाइन में आकर्षक कैंडिल्स बिक रही हैं। इनमें इलैक्ट्रिक कैंडिल्स भी लोगों द्वारा खूब पसंद की जा रही है। यह 200 से 500 रुपये की कीमत में है।

हर आकार में बिक रहा क्रिसमस ट्री क्रिसमस ट्री का विशेष महत्व होता है। दुकानों में 12 सेंटीमीटर से लेकर पांच फुट तक के क्रिसमस ट्री मौजूद हैं। इन्हें कलरफुल लाइटों से आकर्षक तरह से सजाया गया है। यह 400 रुपये से आठ हजार रुपये की कीमत में बिक रहे हैं।

डांसिंग और म्यूजिकल सांता भी लोगों को लुभा रहा

इस बार सांता के डांसिंग और म्यूजिकल स्टैच्यू आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। यह 200 रुपये से 12 हजार की कीमत में बिक रहे हैं।

स्कूलों की तैयारी अभिभावकों की जेब पर पड़ रही भारी

क्रिसमस को लेकर विभिन्न स्कूलों में भी सेलिब्रेशन किया जा रहा है। जिसमें नन्हें बच्चे सांता का रूप धर रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दे रहे हैं। इसी के साथ स्कूल में क्रिसमस से जुड़े प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को क्रिसमस ट्री, सजावटी सामान आदि तैयार करने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन महंगाई के इस दौर में अभिभावकों की जेब पर इसका असर पड़ता दिखाई दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.