Move to Jagran APP

स्नान-ध्यान कर मनाया मकर संक्रांति का पर्व

जनपद में मकर संक्राति का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। श्रद्धालुओं ने स्नान कर आस्था की डुबकी लगाई और मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 09:14 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 09:14 PM (IST)
स्नान-ध्यान कर मनाया मकर संक्रांति का पर्व
स्नान-ध्यान कर मनाया मकर संक्रांति का पर्व

जागरण संवाददाता, देहरादून: जनपद में मकर संक्राति का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में स्नान कर आस्था की डुबकी लगाई। इस दौरान मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना कर सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की गई। मंदिरों में दिनभर दान-पुण्य का दौर चलता रहा। इस मौके पर बुजुर्गो ने अपने पितरों की आत्मा की शाति के लिए तिल, गुड़, तेल, गजक आदि दान किया। वहीं विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने जगह-जगह पर्व का प्रसाद खिचड़ी का वितरण किया।

loksabha election banner

मकर संक्रांति के पर्व पर मंगलवार को टपकेश्वर मंदिर परिसर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा। मंदिर में दर्शन से पहले भक्तों ने टौंस नदी में स्नान कर मंदिर में महादेव का काले तिल और दूध से अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। मंदिर के पुजारी राजपाल गिरि ने मंदिर में विशेष आरती कर प्रसाद वितरित किया। मकर संक्राति के पावन अवसर पर माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर में विशेष पूजा-अर्चना के साथ खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया गया। विश्व शाति, देश के चहुंमुखी विकास, देवभूमि उत्तराखंड की सुख-शाति और विकास की मंगल कामना की गई। शाम को माता का विशेष श्रृंगार और आरती की गई। इस अवसर पर डॉ. मथुरा दत्त जोशी, भगवती जोशी, गीता जोशी, पंडित अरविंद नौटियाल, पंडित दीपेंद्र नौटियाल आदि उपस्थित रहे। वहीं, विष्णु विहार स्थित प्राचीन जगन्नाथ मंदिर में पंडित रामानंद राय के सानिध्य में भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना कर उन्हें खिचड़ी का भोग लगाया गया। इस दौरान राम कुमार अग्रवाल, अजय भटनागर, सुशील मग्गो, अजय गोयल, डॉ. अखिल गुप्ता आदि मौजूद रहे। कूर्चाचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद की गढ़ी शाखा की ओर से सामूहिक खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया। साथ ही लोकपर्व घुघुतिया भी मनाया। इस मौके पर अध्यक्ष दामोदर कांडपाल, सचिव बबिता शाह लोहनी, केंद्रीय अध्यक्ष कमल रजवार, केडी जोशी, श्रीनिवास नौटियाल, माधुरी डसीला आदि मौजूद रहे।

इधर, सिद्धपीठ श्री सनातन धर्म मंदिर विंग पांच प्रेमनगर में भी पर्व धूमधाम से मनाया गया। पंडित कृष्णा प्रसाद, प्रधान सुभाष माकन, मंत्री अवतार कृष्ण कौल आदि ने पर्व की महत्ता बताई।

-------

राहगीरों को बाटी खिचड़ी

मकर संक्राति पर्व पर हिंदू जागरण मंच की ओर से रेसकोर्स मे खिचड़ी वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सभी श्रद्धालुओं और राहगीरों को खिचड़ी का प्रसाद बाटा गया। इस दौरान प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मुकेश आनंद, महानगर विधि प्रमुख प्रभात बिष्ट, उपाध्यक्ष रवि धिरवान, ललित, रोहित, गौरव डंगवाल आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। गरीबों को कंबल बांटे

भाजपा ने बिंदाल पुल पर खिचड़ी वितरण के साथ ही गरीबों एवं जरूरतमंद लोगों को कंबल वितरित किए। इस मौके पर भाजपा की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की संयोजक मधु जैन, पुनीत मित्तल, लच्छू गुप्ता, सरिता कोहली, सचिव गुप्ता, आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.