देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। वैसे तो लोहड़ी पंजाबियों को त्योहार है, लेकिन इसे हर क्षेत्र में मनाया जाने लगा है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने लोहड़ी जलाई और अग्नि में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी के साथ ही मूंगफली चढ़ाई। फिर सभी ने लोहड़ी के इर्द-गिर्द घूमकर एक-दूसरे को बधाई दी। वहीं, एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे सीएम रावत ने भी सभी को लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं।

राजधानी देहरादून में भी विभिन्न संस्थाओं ने कार्यक्रम आयोजित कर लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान युवतियां और महिलाएं जहां पंजाबी सूट और फूलकारी दुपट्टे में पंजाबी मुटियारों के वेश में सजी नजर आई। तो वहीं, युवा भी कुर्ते पायजामे में गबरू जवान से कम नहीं लग रहे थे। लोहड़ी जलाने के बाद सबने पंजाबी गानों पर जमकर गिद्दा किया और बोलियां डाली। 

मुख्यमंत्री ने दी लोहड़ी की बधाई

उत्तरांचल पंजाबी महासभा महानगर की ओर से लोहड़ी का पर्व रेस कोर्स के खुले मैदान में गुरु चरणों में शब्द कीर्तन श्रवण कर पारंपरिक ढंग से मनाया गया। इस अवसर महापौर सुनील उनियाल गामा गुरुद्वारे में नतमस्तक हुए। उन्होंने बताया कि भारत देश को बनाने में सिक्ख समुदाय का विशेष योगदान रहा है।

लोहड़ी का त्योहार हमारे देश की धरोहर है और सभी वर्गों को इसे पूरे हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाना चाहिए। उन्होंने जश्न में मौजूद सभी लोगों को लोहड़ी की बधाई दी। गुरुद्वारा समिति के जिला प्रभारी जीएस आनंद ने बताया कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए। इसके लिए 13 अप्रैल को बैसाखी के त्योहार से नए अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इस दौरान रेसकोर्स के खुल मैदान में युवक युवतियों ने पंजाबी गानों पर नृत्य किया। 

यह भी पढ़ें: धूमधाम से मनाया गया लोहड़ी का जश्न, मूंगफली, रेवड़ी और पॉपकॉर्न का प्रसाद भी बांटा

इस अवसर पर डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार, अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष डॉ आर के जैन, राजीव घई, एसपी कोचर, पीएस कोचर, जीएस आनंद, हरपाल सिंह सेठी, अमित सचदेवा, देवेंद्र पाल सिंह मोंटी, पार्षद, रोहन, बलवीर सिंह साहनी, राकेश दत्ता, गुरदीप सिंह सहोता, जगमिंदर सिंह छाबड़ा, रिंकी कपूर , सेवा सिंह मठारू, मनजीत सिंह, गुलजार सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, अमरजीत सिंह, गुरदीप कौर, सीमा डोरा, गरीश बक्शी, बलजिंदर पाल सिंह, टीएस आनंद सहित अन्य उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: घुघुती महोत्सव में दिखी पहाड़ी संस्कृति की झलक Dehradun News

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस