Move to Jagran APP

यात्रा शुरू लेकिन शौचालयों पर लटके हैं ताले

संवाद सहयोगी विकासनगर यात्रा सीजन शुरू हो गया है। तीर्थयात्री भी जाने शुरू हो गए हैं लेकिन

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 07:01 PM (IST)
यात्रा शुरू लेकिन शौचालयों पर लटके हैं ताले
यात्रा शुरू लेकिन शौचालयों पर लटके हैं ताले

संवाद सहयोगी, विकासनगर: यात्रा सीजन शुरू हो गया है। तीर्थयात्री भी जाने शुरू हो गए हैं, लेकिन प्रशासन ने यात्रा रूट पर पेयजल, शौचालय आदि की सुविधाएं विकसित नहीं की हैं। दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित कालसी गेट पर यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए एकमात्र शौचालय पर ताला लटका हुआ है। यात्रा सीजन में तीर्थयात्रियों को तमाम तरह की सुविधाएं देने के दावे करने वाला शासन-प्रशासन यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के मामले में कितना गंभीर है, इसका अंदाजा कालसी के बंद शौचालय को देखकर लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

जौनसार बावर और यमनोत्री का मुख्य द्वार माने जाने वाले कालसी गेट पर सुविधा के लिए बनाए गए शौचालय में ताला लटका हुआ है। जौनसार बावर के लिए हर दिन कालसी गेट से हजारों की तादाद में लोग अपने-अपने गंतव्य के लिए सफर शुरु करते हैं। इसके अलावा यमनोत्री का मुख्य द्वार होने के कारण तीर्थ यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्री अपनी यात्रा के दौरान यहां रुककर थोड़ा आराम भी करते हैं। यात्रियों की भारी आवाजाही का सैंटर कालसी गेट पर वैसे तो जनसुविधाओं का भारी अभाव है। यहां पीने के पानी से लेकर तमाम तरह की समस्याओं से यात्रियों को जूझना पड़ता है। लेकिन शौचालय की कमी यात्रियों के सामने गंभीर समस्या खड़ी कर रही है। दरअसल कालसी गेट पर यात्रियों की आवाजाही को देखते हुए काफी समय पहले एक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया था। लेकिन शौचालय में ताला डालकर उसे बंद कर दिया गया है। शौचालय बंद होने का खामियाजा मार्ग पर आवाजाही करने वाले स्थानीय लोगों के अलावा यात्रा सीजन में यात्रियों को भी भुगतना पड़ रहा है। इस संबंध में एसडीएम कालसी अपूर्वा सिंह का कहना है कि शौचालय के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करके उसको यात्रियों के लिए खोला जाएगा।

नगर में लगाए गए वाटर कूलर भी खराब

विकासनगर: मुख्य बाजार में यात्रियों की सुविधा को लगाए गए वाटर कूलर भी खराब हालत में हैं। करीब दो साल पहले बाजार में आधा दर्जन स्थानों पर वाटर कूलर लगाए गए थे। जिसमें रोटरी क्लब ने भी सहयोग दिया था, लेकिन बाद में वाटर कूलर के रखरखाव पर ध्यान न देने की वजह से मुख्य बाजार में प्यास बुझाने के कोई साधन नहीं है। तहसील प्रशासन का भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.