Move to Jagran APP

Lockdown 4.0: उत्तराखंड में मंगलवार से लागू होगी नई व्यवस्था, कल होगा जोन का निर्धारण

Lockdown 4.0 News लॉकडाउन-4 को लेकर तय की गई नई व्यवस्था प्रदेश में मंगलवार से लागू होगी। सोमवार को पुरानी व्यवस्था ही यथावत रहेगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 11:39 PM (IST)
Lockdown 4.0: उत्तराखंड में मंगलवार से लागू होगी नई व्यवस्था, कल होगा जोन का निर्धारण
Lockdown 4.0: उत्तराखंड में मंगलवार से लागू होगी नई व्यवस्था, कल होगा जोन का निर्धारण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Lockdown 4.0 News:  केंद्र द्वारा लॉकडाउन-4 को लेकर तय की गई नई व्यवस्था प्रदेश में मंगलवार से लागू होगी। सोमवार को पुरानी व्यवस्था ही यथावत रहेगी। प्रदेश सरकार को जिलों के जोन के निर्धारण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश मिल चुके हैं। सोमवार को इस पर मंथन के बाद जोन का निर्धारण कर दिया जाएगा। केंद्र ने जिलों के जोन निर्धारित करने का अधिकार राज्यों को दे दिया है। सोमवार को शासन के निर्णय के मुताबिक दुकानों और कार्यालयों को खोलने के संबंध में नई व्यवस्था तय कर दी जाएगी।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने रविवार शाम लॉकडाउन-चार को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। इस गाइडलाइन में कई प्रकार की छूट दी गई हैं। मसलन इसमें वाहनों और बसों के अंतरराज्यीय संचालन के अलावा अंतरजिला व्यावसायिक वाहनों का संचालन आदि शामिल है। इसके अलावा इसमें जिलों को को पांच जोन में बांटने को कहा गया है। इसके अंतर्गत रेड और ऑरेंज जोन के अंतर्गत अलग-अलग कंटेंनमेंट और बफर जोन बनाने की बात कही गई है। ग्रीन जोन अलग रहेंगे। राज्यों को ही जोन का निर्धारण करने का अधिकार दे दिया गया है। 

इसके मानक क्या होंगे, इस संबंध में केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने रविवार देर रात्रि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्यों के मुख्य सचिवों को विस्तृत जानकारी दी। उत्तराखंड में भी अब इसी के अनुसार नई व्यवस्था की जाएगी। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के अनुसार बैठक में कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन-चार और जोन निर्धारण को लेकर जारी मानकों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। अब सोमवार को इस बारे में अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसमें कोरोना संक्रमण और नवीनतम पॉजिटिव मामलों के आधार पर जिलों के जोन के निर्धारण समेत अन्य व्यवस्थाओं के सिलसिले में निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद केंद्र की नई गाइड लाइन के मुताबिक व्यवस्था मंगलवार से लागू होगी। सोमवार को वर्तमान में चली आ रही व्यवस्था यथावत रहेगी। 

यह भी पढ़ें: Lockdown 4.0: उत्तराखंड में लॉकडाउन चार में बढ़ेगा दुकानों को खोलने का समय, मिलेंगी कुछ और रियायतें

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने दो दिन पहले केंद्र से सीमित पर्यटन और दुकानों के खोलने का समय बढ़ाने की अनुमति मांगी थी। इसका फिलहाल नई गाइडलाइन में कोई जिक्र नहीं है। माना जा रहा है कि अब नई गाइडलाइन के अनुसार ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि लॉकडाउन-चार के लिए केंद्र की गाइडलाइन मिल चुकी है। सोमवार को बैठक के बाद सरकार नई व्यवस्था के संबंध में रूपरेखा तैयार करेगी और मंगलवार से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। सोमवार को पहले से चली आ रही व्यवस्था रहेगी।

यह भी पढ़ें:  सीएम रावत ने दिए निर्देश, जिन जिलों में आ रहे हैं प्रवासी वहां हो थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.