Move to Jagran APP

Lockdown 3.0: अब रात दो से सुबह नौ बजे तक खुलेगी मंडी, जानिए एक पास पर कितने दिन एंट्री

देहरादून की निरंजनपुर मंडी में भगदड़ की स्थिति को सामान्य करने के लिए मंडी समिति ने मंडी रात दो बजे से लेकर सुबह नौ बजे तक खोलने का फैसला लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:18 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 10:30 PM (IST)
Lockdown 3.0: अब रात दो से सुबह नौ बजे तक खुलेगी मंडी, जानिए एक पास पर कितने दिन एंट्री
Lockdown 3.0: अब रात दो से सुबह नौ बजे तक खुलेगी मंडी, जानिए एक पास पर कितने दिन एंट्री

देहरादून, जेएनएन। निरंजनपुर मंडी में भगदड़ की स्थिति को सामान्य करने के लिए मंडी समिति ने मंडी रात दो बजे से लेकर सुबह नौ बजे तक खोलने का फैसला लिया है। नया समय मंगलवार से ही लागू हो जाएगा। अब तक फुटकर विक्रेताओं के लिए रात दो बजे से सुबह पांच बजे तक का समय तय था। इसके अलावा फल सब्जी की फुटकर विक्रेताओं को वैकल्पिक दिनों में ही मंडी में आने की इजाजत होगी। हालांकि आम लोगों के प्रवेश पर अब भी रोक लगी रहेगी। अग्रिम आदेशों तक नए समय पर फुटकर विक्रेता फल और सब्जी खरीद सकेंगे। वहीं, एक पास पर हफ्ते में तीन दिन ही प्रवेश मिलेगा। 

loksabha election banner

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का बड़ा केंद्र फल और सब्जी मंडी बन गए हैं। देहरादून में कृषि उत्पादन मंडी समिति ने ज्यादा सतर्कता बरतने के लिहाज से सोमवार को मंडी समिति के पदाधिकारियों, आढ़त एसोसिएशन और फुटकर विक्रेताओं के साथ बैठक की। मंडी अध्यक्ष राजेश शर्मा के नेतृत्व में बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। मंडी सचिव वजय थपलियाल ने बताया कि सर्व समिति से मंडी में फुटकर विक्रेताओं की एंट्री का समय बढ़ा दिया गया है। अब फुटकर विक्रेता रात दो से सुबह नौ के बीच फल और सब्जियां खरीद सकेंगे। 

इसके अलावा मंडी में आवक का समय भी रात दो बजे से बढ़ाकर सुबह तीन बजे तक कर दिया गया है। हालांकि केवल उन्हीं फुटकर विक्रेताओं को एंट्री मिलेगी जिनके पास मंडी समिति द्वारा जारी आधिकारिक पास होगा। आम लोगों के लिए अग्रिम आदेशों तक मंडी बंद ही रहेगी। मंडी अध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि मंडी समिति ने फुटकर विक्रेताओं को नए सिरे से पास जारी करना भी तय किया है। 

अब एक दिन में एक समय पर अधिकतम 1000 लोगों को ही मंडी में प्रवेश देने की व्यवस्था बनाई जा रही है। बैठक में नवीन मंडी में अतिक्रमण को लेकर भी चर्चा हुई।  मंडी समिति ने थोक विक्रेताओं को अतिक्रमण ना करवाने और करने की सख्त हिदायत दी। शर्मा ने बताया कि नवीन मंडी में अतिक्रमण करने और करवाने वालों पर मंडी समिति सख्त कार्रवाई करने जा रही है। इसके अलावा मंडी में प्रवेश करने वाले लोडर और वाहनों पर ऑड- इवन फार्मूला लागू करने पर भी विचार किया जा रहा है।

एक पास पर हफ्ते में तीन दिन मिलेगा प्रवेश

बैठक में मंडी में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लिहाज से भी फैसले लिए गए। सर्व सहमति से यह तय किया गया कि थोक विक्रेताओं के अलावा बाहर से फल और सब्जी खरीदने आ रहे फुटकर विक्रेताओं को हफ्ते में छह दिन एंट्री दी जाएगी। इसमें भी वैकल्पिक दिनों की व्यवस्था लागू होगी। यानी हफ्ते के पहले दिन सोमवार को जिन एक हजार लोगों को मंडी में एंट्री मिलेगी उन्हें मंगलवार को एंट्री नहीं दी जाएगी। मंगलवार को दूसरे 1000 फुटकर विक्रेताओं को एंट्री मिलेगी। इसी तरह एक पास पर हफ्ते में एक दिन छोड़कर ही मंडी में एंट्री मिलेगी। एक फुटकर विक्रेता के पास हफ्ते में 3 दिन फल और सब्जी खरीदने का मौका होगा।

यह भी पढ़ें: नए राशन कार्ड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया; इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पास जारी करने के लिए कमेटी गठित

मंडी समिति ने फुटकर विक्रेताओं को नए पास जारी करना तय किया है। बता दे कि पूर्व में कई गैर जरूरी लोगों को भी पास जारी कर दिए गए थे। इस पर लगाम लगाने के लिए मंडी समिति ने मंडी निरीक्षक अजय डबराल की अध्यक्षता में चार लोगों की समिति गठित की है। मंडी सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि चार लोगों की कमेटी से गुरुवार तक 2000 फुटकर विक्रेताओं के नाम मांगे गए हैं। थोक विक्रेताओं से केवल उन्हीं लोगों के नाम शामिल करने को कहा गया है जो उनके नियमित ग्राहक हैं। इन्हीं 2000 लोगों को वैकल्पिक दिनों में तय समय में मंडी में प्रवेश और खरीददारी करने की छूट होगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में दस लाख से ज्यादा परिवारों को फिर राहत, अब पांच किलो बढ़कर मिलेगा खाद्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.