Move to Jagran APP

उत्तराखंड में सितंबर में हो सकते हैं निकाय चुनाव

सूबे में बदली परिस्थितियों को देखते हुए माना जा रहा कि सरकार भी निकाय चुनाव में जल्दबाजी के मूड में नहीं है।

By Edited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 05:13 PM (IST)
उत्तराखंड में सितंबर में हो सकते हैं निकाय चुनाव
उत्तराखंड में सितंबर में हो सकते हैं निकाय चुनाव

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: सरकार भले ही निकाय चुनाव को लेकर पूरी तैयारी का दावा करे, लेकिन जैसी परिस्थितियां हैं वह इस तरफ इशारा कर रही हैं कि ये चुनाव सितंबर तक ही जाएंगे। माना जा रहा कि बदली परिस्थितियों को देखते हुए सरकार भी जल्दबाजी के मूड में नहीं है। साथ ही वह वर्षाकाल में चुनाव का रिस्क कतई नहीं लेना चाहेगी।

loksabha election banner

राज्य के 92 नगर निकायों में से 84 के लिए पूर्व में सरकार ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया था। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग और सरकार के बीच सहमति भी बन गई थी। इस बीच सरकार के सामने उलझन तब आई, जब अदालत ने रुड़की नगर निगम को आरक्षण की प्रक्रिया में शामिल करने को कहा। इसे लेकर सरकार माथापच्ची कर ही रही थी कि कोर्ट ने 39 नगर पालिका परिषदों से संबंधित अधिसूचना निरस्त कर दी थी। यही नहीं, सरकार को तीसरा झटका तब लगा, जब प्रशासकों को निर्वाचित प्रतिनिधियों की देखरेख में ही कार्य करने के निर्देश अदालत ने दिए।

हालांकि, सरकार का कहना है कि वह इन तीनों मामलों से संबंधित अदालत के आदेशों का गहनता से अध्ययन कर इन्हें डबल बेंच में चुनौती देगी। अलबत्ता, इसे लेकर जैसी तस्वीर है, उसे देखते हुए सरकार भी जल्दबाजी के मूड में नहीं लगती। माना जा रहा कि प्रक्रिया में समय लगना तय है। इस बीच बरसात भी शुरू हो जाएगी और ऐसे में चुनाव खासी दिक्कत भरा साबित हो सकता है।

ऐसे में सरकार अब सितंबर में ही चुनाव कराने की दिशा में आगे बढ़ सकती है। बता दें कि निकायों का कार्यकाल तीन मार्च को खत्म होने के बाद इनमें छह माह के लिए प्रशासक नियुक्त कर दिए गए थे। प्रशासकों का कार्यकाल सितंबर में खत्म होना है। 

यह भी पढ़ें: प्रीतम सिंह का मोदी सरकार पर वार, जानिए क्या बोले

यह भी पढ़ें: बिहार में जेडीयू को बड़ा भाई नहीं मानेगी भाजपा: छेदी पासवान

यह भी पढ़ें: भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या के पीछे तृणमूल कांग्रेस का हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.