देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के 92 में से 84 नगर निकायों की छोटी सरकार दो दिसंबर से विधिवत कार्यभार संभाल लेगी। इस दिन पहले निकाय प्रमुखों व सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा और फिर निकायों की पहली बोर्ड बैठकें होंगी। 

इस सिलसिले में शासन ने अधिसूचना जारी कर दी। 84 नगर निकायों के चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया 22 नवंबर को संपन्न हुई थी। राज्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से इन सभी निकायों का निर्वाचन पूर्ण होने और नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों की विधिवत सूचना शासन को सौंपी गई। फिर शासन ने निकायों के गठन की अधिसूचना जारी कर दी थी। 

निकायों के शपथ ग्रहण और पहली बोर्ड बैठक की तिथि के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई। अपर सचिव शहरी विकास भूपाल सिंह मनराल की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक दो दिसंबर को सभी सात नगर निगम, 39 नगर पालिका परिषदों व 38 नगर पंचायतों के नवनिर्वाचित बोर्ड की पहली बैठक होगी। 

बैठक से पहले सभी निकाय प्रमुखों और पार्षद, सभासद व सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। नगर निगमों में नवनिर्वाचित महापौर को जिलाधिकारी शपथ दिलाएंगे, जबकि नवनिर्वाचित पार्षदों को महापौर। 

इसी प्रकार नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों में नवनिर्वाचित अध्यक्षों को अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराएंगे। पालिकाओं में सभासदों और नगर पंचायतों में सदस्यों को उनके नवनिर्वाचित अध्यक्ष शपथ दिलाएंगे। 

पांच निकायों के चुनाव की कवायद 

प्रदेश में अभी पांच निकायों रुड़की नगर निगम, नगर पालिका परिषद श्रीनगर व बाजपुर और नगर पंचायत सेलाकुई व भतरौंजखान के चुनाव होने हैं। विभिन्न प्रक्रिया पूरी न होने के कारण इन्हें हाल में संपन्न हुए निकाय चुनाव में शामिल नहीं किया गया था। 

शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली के अनुसार अब इन निकायों के चुनाव के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। भतरौंजखान व सेलाकुई के संबंध में पूरी प्रक्रियाएं होनी हैं, जिसे लेकर मंथन चल रहा है। 

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव में फजीहत झेलने के बाद लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन सतर्क

यह भी पढ़ें: नगर निकायों के गठन को शासन ने जारी की अधिसूचना

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के युवाओं को अब विदेशों में भी मिलेंगे रोजगार के अवसर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस