Move to Jagran APP

सेलाकुई बनेगी नगर पंचायत, रुड़की के साथ होंगे चुनाव

रुड़की नगर निगम और सेलाकुई नगर पंचायत के मामले में सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। अदालत ने दोनों नगर निकायों में जल्द चुनाव कराने के आदेश दिए हैं।

By Edited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 03:05 PM (IST)
सेलाकुई बनेगी नगर पंचायत, रुड़की के साथ होंगे चुनाव
सेलाकुई बनेगी नगर पंचायत, रुड़की के साथ होंगे चुनाव

देहरादून, राज्य ब्यूरो। रुड़की नगर निगम और सेलाकुई नगर पंचायत के मामले में सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। अदालत ने दोनों नगर निकायों में जल्द चुनाव कराने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही शासन अब सेलाकुई नगर पंचायत के गठन को लेकर प्रक्रिया शुरू करने में जुट गया है। सूत्रों ने बताया कि सेलाकुई नगर पंचायत के गठन के बाद इसके और रुड़की में एक साथ चुनाव कराए जाएंगे। रुड़की में चुनाव के मद्देनजर तैयारियां पहले ही पूरी की जा चुकी हैं। जल्द ही इस सिलसिले में राज्य निर्वाचन आयोग को सूचना भेजी जाएगी।

loksabha election banner

सरकार ने पूर्व में सेलाकुई को नगर पंचायत बनाया था, लेकिन कुछ लोगों ने इस फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी। हाईकोर्ट ने सेलाकुई नगर पंचायत की अधिसूचना को निरस्त करते हुए इसके ग्राम पंचायत के स्वरूप को बरकरार रखने के आदेश दिए थे। सरकार ने हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। इसके अलावा रुड़की नगर निगम के चुनाव को लेकर भी हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

शासन में शहरी विकास विभाग के सूत्रों के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद 23 सितंबर को दोनों मामलों को निस्तारित कर दिया। कोर्ट ने दोनों निकायों में जल्द चुनाव कराने के आदेश दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि रुड़की नगर निगम में मतदाता सूची के पुनरीक्षण, आरक्षण समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। अलबत्ता, सेलाकुई नगर पंचायत को लेकर वक्त लग सकता है।

यह भी पढ़ें: टिहरी बांध विस्थापितों को 19 साल में भी नहीं मिला छोटी सरकार चुनने का हक

सूत्रों ने बताया कि जल्द ही सेलाकुई नगर पंचायत के गठन की अधिसूचना जारी की जाएगी। फिर इसके लिए मतदाता सूची का निर्माण, वार्डों का निर्धारण और आरक्षण की प्रकिया पूरी की जाएगी। बताया गया कि इसमें कम से कम दो हफ्ते का वक्त लग सकता है। इसके बाद ही दोनों निकायों में चुनाव के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को सूचना भेजी जाएगी। सरकार की मंशा है कि दोनों निकायों के चुनाव एक साथ कराए जाएं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में खाली रहेंगे ग्राम पंचायत सदस्यों के 25 हजार से ज्यादा पद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.