Move to Jagran APP

Uttarakhand Election 2022 Voting: उत्तराखंड की 70 सीटों पर 65.10 प्रतिशत मतदान, हरिद्वार जिले में हुई सर्वाधिक वोटिंग

Uttarakhand election 2022 Voting उत्‍तराखंड विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए मतदान हुआ। मतदान आज सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक चला। मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित रहा।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 14 Feb 2022 12:06 AM (IST)Updated: Tue, 15 Feb 2022 06:17 AM (IST)
Uttarakhand Election 2022 Voting: उत्तराखंड की 70 सीटों पर 65.10  प्रतिशत मतदान, हरिद्वार जिले में हुई सर्वाधिक वोटिंग
उत्‍तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए हुआ मतदान। जागरण

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand election 2022 Voting प्रदेश में सोमवार को लोकतंत्र के महापर्व में युवाओं, महिलाओं, वृद्धों समेत विभिन्न आयु वर्ग के मतदाताओं ने उत्साह के साथ भागीदारी दर्ज की। निर्वाचन आयोग के अनुसार लगभग 65.10 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के अंतिम आंकड़े दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों से पोलिंग पार्टियों के लौटने पर जारी किए जाएंगे। इस बार भी मतदान का आंकड़ा वर्ष 2017 के चुनाव में हुए मतदान के तकरीबन बराबरी पर आ गया है। वर्ष 2017 में 65.64 प्रतिशत मतदान हुआ था। हरिद्वार जिले में सर्वाधिक 74.20 प्रतिशत और अल्मोड़ा जिले में सबसे कम 53.12 प्रतिशत मत पड़े। मतदान के दौरान 61 ईवीएम और 98 वीवीपैट तकनीकी खराबी के कारण बदले गए। आचार संहिता उल्लंघन के 203 मामले दर्ज किए गए।

loksabha election banner

हरिद्वार जिले के भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र के बालेकी गांव में प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं के बीच विवाद बढ़ने पर मारपीट और पथराव हुआ। इस घटना में पांच व्यक्ति घायल हुए हैं। देहरादून जिले के डोईवाला में मतदान के बाद ईवीएम मशीन में मत का प्रयोग करते हुए वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने के आरोप में कांग्रेस के प्रदेश सचिव नितिन गोला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। कुमाऊं मंडल में दो स्थानों रुद्रपुर और पिथौरागढ़ में मत की गोपनीयता भंग करने पर दो व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ। उधर, प्रदेश में पैतृक गांव के मतदाता बनने की मुहिम चला रहे भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने पौड़ी जिले में अपने पैतृक गांव नकोट में मतदान किया।

उत्तराखंड में पांचवीं विधानसभा की 70 सीटों के लिए सोमवार को हुए चुनाव में 632 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। 10 मार्च को चुनाव परिणाम आने पर भाग्य का पिटारा खुलेगा। कुल 82.66 लाख मतदाताओं के लिए प्रदेशभर में 11697 बूथ बनाए गए थे। सोमवार सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक चले मतदान की धीमी शुरुआत हुई। पहले घंटे, यानी सुबह नौ बजे तक कई पर्वतीय विधानसभा क्षेत्रों में 1.68 प्रतिशत से लेकर 2.51 प्रतिशत व्यक्तियों ने ही मताधिकार का प्रयोग किया। पहले घंटे में सुबह नौ बजे तक राज्य में मतदान कुल 5.15 प्रतिशत रहा। इसके बाद अगले दो घंटे में मतदान ने गति पकड़ी। सुबह 11 बजे तक सभी 70 सीटों पर 18.97 प्रतिशत व्यक्ति मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। दोपहर एक बजे तक मतदान का आंकड़ा बढ़कर 35.21 प्रतिशत और तीन बजे तक 49.24 प्रतिशत हो गया। प्रदेश में शाम पांच बजे तक 59.37 प्रतिशत मतदान हुआ।

ईवीएम में खराबी से देरी से शुरू हुआ मतदान

मतदान के दौरान करीब 61 बूथों में 31 में ईवीएम की बैलेट यूनिट, 30 में कंट्रोल यूनिट और 98 बूथों पर वीवीपैट में खराबी के चलते कुछ देर मतदान प्रभावित हुआ। उत्तरकाशी जिले में 10 बूथों पर वीवीपैट और दो बूथों पर ईवीएम खराब हुईं। हरिद्वार जिले में 13 बूथों पर ईवीएम को खराबी के वजह से बदला गया। इस कारण मतदान में करीब आधा घंटा देरी भी हुई।

सात बूथों पर नहीं हुआ मतदान

राज्य के सात बूथों पर मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। इनमें चंपावत जिले, ऊधमसिंहनगर जिले के काशीपुर, पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में एक-एक बूथ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ क्षेत्र, उत्तरकाशी जिले के पुरोला व यमुनोत्री, और पौड़ी जिले के चौबट्टाखाल में एक-एक बूथ शामिल हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

इस चुनाव में प्रदेश के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्रियों सतपाल महाराज, बंशीधर भगत, अरविंद पांडेय, सुबोध उनियाल, बिशन सिंह चुफाल, डा धन सिंह रावत, रेखा आर्य, स्वामी यतीश्वरानंद व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल शामिल हैं। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस की प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक का भाग्य भी ईवीएम में बंद हो गया। प्रदेश की 70 सीटों में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच है। करीब 40 से 45 सीटों पर आमने-सामने तो 25 से 30 सीटों पर त्रिकोणीय संघर्ष के आसार हैं। बसपा, उक्रांद, आप और निर्दलीयों की मौजूदगी ने कुछ सीटों पर मुकाबले को रोचक बना दिया है।

यह भी पढ़ें-Voter Card नहीं है तो ये 12 दस्तावेज दिखाकर भी डाल सकते हैं वोट, जानें क्या हैं चुनाव आयोग के नियम

वास्तविक आंकड़े को पोलिंग पार्टियों के लौटने का इंतजार

उधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि आयोग को विभिन्न माध्यम से प्राप्त सूचना के अनुसार राज्य में 65.10 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह सूचना मतदान केंद्रों में शाम छह बजे तक हुए मतदान की है। मतदान का वास्तविक व अंतिम आंकड़ा बाद में जारी किया जाएगा। पोलिंग पार्टियों के संग्रह केंद्रों पर लौटने का इंतजार किया जा रहा है।

मतदान एक नजर

  • इस बार भी मतदान का आंकड़ा वर्ष 2017 के मतदान की लगभग बराबरी तक पहुंचा
  • हरिद्वार जिले में सर्वाधिक 74.20 प्रतिशत मतदान, अल्मोड़ा जिले में सबसे कम 53.12 प्रतिशत मतदान
  • मतदान के दौरान बदले गए 61 ईवीएम और 98 वीवीपैट, मत देने में कुछ देर रही बाधा
  • हरिद्वार जिले के बालेकी गांव में दो पक्षों में मारपीट और पथराव, पांच घायल
  • ईवीएम मशीन में मत का प्रयोग करते हुए वीडियो वायरल करने पर कांग्रेस के प्रदेश सचिव नितिन गोला के खिलाफ मुकदमा
  • रुद्रपुर व पिथौरागढ़ में मत की गोपनीयता भंग करने पर दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज
  • राज्यसभा सदस्य व भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने पैतृक गांव नकोट में डाला वोट

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में चकराता के दुर्गम स्थलों की 121 पोलिंग पार्टियां रवाना, 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.