Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 32 नए मामले, एक की मौत

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना के 32 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक और संक्रमित मरीज की मौत हो गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 07:46 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 09:13 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 32 नए मामले, एक की मौत
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 32 नए मामले, एक की मौत

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को 32 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे अधिक मामले नैनीताल 14, देहरादून दस, चमोली दो, चंपावत एक, रुद्रप्रयाग एक, टिहरी गढ़वाल से चार मामले हैं। अब प्रदेशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2823 हो गया है। हालांकि 2018 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, जबकि 749 मामले अभी एक्टिव हैं। वहीं, 18 लोग राज्य से बाहर चले गए हैं। इधर, एक और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई है। डायरिया से ग्रसित ये शख्स हल्द्वानी के अस्पताल में भर्ती था और उसकी शनिवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। रविवार को उसकी मौत हो गई। फिलहाल, अस्पताल की ओपीडी बंद कर दी गई है और मरीज के कॉन्टेक्ट में आने वाले डॉक्टर समेत सभी स्टाफ की सूची मांगी गई है। इन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। प्रदेश में मृतकों का आंकड़ा 32 हो चुका है। 

loksabha election banner

कैबिनेट मंत्री महाराज और परिवार ने दी कोरोना को मात 

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, उनकी पत्‍‌नी पूर्व कैबिनेट मंत्री अमृता रावत समेत सभी स्वजनों ने कोरोना वायरस को मात दे दी है। महाराज दंपती, उनके दोनों पुत्र, पुत्रवधुओं और पोते की लगातार तीसरी कोरोना जांच रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। महाराज दंपती की होम क्वारंटाइन की अवधि भी रविवार रात को समाप्त हो जाएगी, जबकि उनके स्वजन पहले ही यह अवधि पूर्ण कर चुके हैं।  

नीलकंठ अस्पताल में कोरोना मरीज की मौत, ओपीडी बंद

नैनीताल में कोरोना संक्रमित एक और मरीज की मौत हो गई है। 26 जून को हल्द्वानी का ही 65 वर्षीय मरीज नीलकंठ अस्पताल में भर्ती हुआ था। उसे डायरिया और बुखार की दिक्कत थी। कुछ घंटों के बाद ही उसकी सांस फूलने लगी। डॉक्टर ने जांच करने के साथ ही मरीज को तत्काल आइसीयू में भर्ती कर दिया। इसके बाद कोरोना जांच के लिए सैंपल भी भिजवा दिया गया।

27 जून की रात को मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। रविवार की सुबह ही अस्पताल प्रबंधन ने सूचना सीएमओ कार्यालय में दे दी थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भारती राणा ने बताया कि मरीज के कॉन्टेक्ट में आने वाले डॉक्टर समेत सभी स्टाफ की सूची मांगी गई है। इन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। साथ ही मामले की सूचना प्रशासन को भी दे दी गई थी। मरीज की मौत के बाद ही अस्पताल में ओपीडी और इमरजेंसी सेवा बंद हो गई है। सीएमओ ने कहा कि फिलहाल तीन दिन तक सभी सेवाएं बंद रहेंगी। सभी के सैंपल लिए जाएंगे।

24 घंटे में आठ लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव 

एम्स ऋषिकेश में पिछले 24 घंटे में 8 लोगों की रिपोर्ट कोविड पाजिटिव पाई गई है। इनमें एम्स संस्थान की इमरजेंसी के एक जूनियर रेजिडेंट डाक्टर भी शामिल हैं, जबकि अन्य अधिकांश मामले हरिद्वार जनपद के हैं। संस्थान की ओर से इस बाबत स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को अवगत करा दिया गया है।

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि संस्थान में की गई कोविड सेंपलिंग में 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि संस्थान के एक 25 वर्षीय जूनियर रेजिडेंट चिकित्सक, जो एम्स की इमरजेंसी सेवा में तैनात हैं और संस्थान के हॉस्टल निवासी हैं, जो 26 जून को डायरिया की शिकायत के साथ इमरजेंसी में आए थे, जहां उनका कोविड सैंपल लिया गया व उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया। इनकी रिपोर्ट रविवार को कोविड पॉजिटिव आई है।

दूसरा मामला रेशम माजरी, डोईवाला का है। डोईवाला निवासी 33 वर्षीय व्यक्ति 26 जून को एम्स ओपीडी में आया था। जो किसी अन्य व्यक्ति को रक्तदान करने के लिए संस्थान के ब्लड बैंक में आए थे। उनका ओपीडी में सैंपल लिया गया था, जो कोविड पॉजिटिव आया है। वह 26 जून से होम क्वारंटाइन है। 

तीसरा मामला ग्रीन पार्क रुड़की हरिद्वार का है। 62 वर्षीय महिला 24 जून को एम्स में आई थी। इसी दिन इनका कोविड सैंपल लिया गया और महिला को आइसोलेशन वार्ड आईपीडी में भर्ती कर दिया गया। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

चौथा मामला श्यामपुर ऋषिकेश का है। यहां 33 वर्षीय युवक 26 जून को बुखार की शिकायत लेकर एम्स की इमरजेंसी में आया था। यहां डॉक्‍टरों ने उसका कोविड सैंपल लिया था और युवक को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

पांचवां मामला जगजीत पुर हरिद्वार का हैं। यहां 32 वर्षीय युवक एम्स में भर्ती मां का अटेंडेंट है। युवक का 26 जून को एम्स ओपीडी में सैंपल लिया गया था। रविवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को सूचित करते हुए युवक को नजदीकी सीसीसी सेंटर में भर्ती कराने को कहा गया है। 

छठा मामला विकासनगर देहरादून का है। 48 वर्षीय कैंसर पीड़ित महिला बीती 26 जून को एम्स में जांच के लिए आई थी। यहां महिला का कोविड सैंपल लिया गया था। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

सातवां मामला रुड़की (हरिद्वार) का है। रुड़की निवासी 40 वर्षीय महिला एम्स में भर्ती अपनी मां की अटेंडेंट है। 27 जून को एम्स ओपीडी में महिला का सैंपल लिया गया था। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला को कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया। 

आठवां मामला रुड़की (हरिद्वार) का है। यहां 28 वर्षीय युवक बीते शनिवार को एम्स ओपीडी में आया था। वहां उसका कोविड सैंपल लिया गया था। रविवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस बाबत एम्स संस्थान द्वारा युवक को सूचित करने का प्रयास किया गया, लेकिन युवक द्वारा उपलब्ध कराया गया मोबाइल नंबर बंद आ रहा है। उन्होंने बताया कि सभी मामलों के बारे में संस्थान की ओर से स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को सूचित कर दिया गया है।

डोईवाला में सामने आया एक और कोरोना पॉजिटिव का मामला 

डोईवाला कोतवाली क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव का एक और मामला सामने आया है। रेशम माजरी स्थित पेट्रोल पंप पर कार्य करने वाले कर्मचारी जो आमवाली गली रेशम माजरी के निवासी है। डोईवाला हॉस्पिटल अधीक्षक डॉक्टर के एस भंडारी ने बताया कि 26 जून को यह व्यक्ति अपने किसी रिश्तेदार को ऋषिकेश स्थित एम्स हॉस्पिटल में रक्तदान करने गए थे। इस दौरान उनकी कोरोना वायरस संबंधित जांच भी की गई थी। जिसकी रिपोर्ट शनिवार रात्रि को पॉजिटिव आई थी। उन्होंने बताया कि रविवार को उक्त व्यक्ति को इलाज के लिए एंबुलेंस में दून हॉस्पिटल देहरादून भर्ती कराया गया है। परिवार के अन्य सदस्यों को फिलहाल होम क्‍वारंटाइन किया गया है। डोईवाला इलाके में कोरोना पॉजिटिव के तीन मामले हो चुके हैं।

लोहाघाट में बुजुर्ग महिला कोरोना पॉजिटिव निकली

चंपावत के लोहाघाट के बिशुंग क्षेत्र के एक गांव में उन्नाव से लौटी करीब 59 वर्षीय एक महिला कोरोना पॉजिटिव निकली हैं। रिपोर्ट आते ही उन्हें जिला अस्पताल में आइसोलेट करने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। सीएमओ डॉ. आरपी खंडूड़ी ने बताया कि बिशुंग के एक गांव की बुजुर्ग महिला उन्नाव में अपने बेटे के साथ रहती थीं। 21 जून को वह यहां लौटी थीं। उसके बाद उन्हें होम क्वारंटाइन में रखा गया था। तबीयत खराब होने पर उनका सेंपल जांच के लिए एसटीएच भेजा था। सीएमओ के मुताबिक उस बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके संपर्क में आए अन्य लोगों को ट्रेस किया जा रहा है। अब जिले में पॉजिटिव की तादात 54 पहुंच गई है। इनमें से 47 लोग स्वस्थ्य होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं अब छह एक्टिव केस हो गए हैं।

स्वास्थ्य महानिदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक कोरोना के 2791 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें से  1912 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 824 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमित 37 लोगों की मौत भी हो चुकी है। जबकि 18 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। अच्छी बात यह कि पिछले कई दिनों से राज्य का रिकवरी रेट सुधर रहा है। पखवाड़ेभर में ही इसमें करीब 16 फीसद का उछाल आया है। सुखद पहलू यह कि एक्टिव केसों की तुलना में दोगुना से अधिक मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। 

शनिवार को 977 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 911 निगेटिव व 66 केस पॉजिटिव हैं। नैनीताल में सर्वाधिक 29 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें 26 मुंबई व तीन दिल्ली से लौटे लोग हैं। देहरादून में आठ और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें एम्स ऋषिकेश की पीडियाट्रिक्स विभाग की एक जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर भी शामिल है। साथ ही एम्स में भर्ती मुजफ्फरनगर निवासी एक मरीज की अटेंडेंट, डायरिया की शिकायत पर भर्ती हुआ हल्द्वानी का एक व्यक्ति, कीमोथैरेपी के लिए एम्स आए ऊधमसिंहनगर के शख्स और पूर्व में चोट लगने के कारण अस्पताल में भर्ती रहे डोईवाला निवासी बुजुर्ग की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंहनगर में पूर्व में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए एक शख्स और मुंबई व बिहार से लौटे दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: टिहरी जिले में दो ट्रू नेट मशीन लगने से जांच में आएगी तेजी

अल्मोड़ा जिले में दिल्ली-एनसीआर से लौटे 11 लोग संक्रमित पाए गए हैं। बागेश्वर में जिन सात मामलों में कोरोना की पुष्टि हुई है उनमें छह दिल्ली व एक हरियाणा से लौटा शख्स है। रुद्रप्रयाग में मुंबई से लौटे तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उत्तरकाशी में मुंबई, पौड़ी में बिजनौर, चंपावत में दिल्ली और ऊधमसिंहनगर में दिल्ली से लौटा एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। चमोली में कोरोना के दो नए मामले हैं। इनमें एक दिल्ली व दूसरा शख्स गुरुग्राम से लौटा है। टिहरी में एक स्वास्थ्य कर्मी सहित दो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इस बीच, देहरादून से 34, अल्मोड़ा से 31, ऊधमसिंहनगर से 13, चमोली से पांच, चंपावत से तीन और बागेश्वर व पौड़ी के अस्पतालों में भर्ती दो-दो मरीज ठीक होकर घर लौट गए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना संक्रमित युवक की ट्रैवल और कांटैक्ट हिस्ट्री की तलाश में जुटा तंत्र Uttarkashi News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.