देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में बुधवार को डेढ़ साल के बच्चे समेत कोरोना के 56 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें टिहरी जिले में सर्वाधिक 22, पौड़ी में 13, ऊधमसिंहनगर में सात, देहरादून में दो नैनीताल में तीन, अल्मोड़ा में छह और पिथौरागढ़ में तीन पॉजिटिव केस मिले हैं। प्रदेशभर में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 479 पहुंच गया है। इनमें से 81 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। 391 केस एक्टिव हैं, जबकि तीन मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। वहीं, स्वस्थ होने वालों वालों की कुल संख्या 81 हो गई है। इसके अलावा चार कोरोना संक्रमितों की अब तक मौत भी हो चुकी है। वहीं, चंपावत में क्वारंटाइन पूरा कर घर रह रही एक लड़की की मंगलवार देर शाम अचानक मौत हो गई। 

ऊधमसिंहनगर में सात मामले  

ऊधमसिंह नगर जिले में क्वारंटाइन किए गए सात और लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसमें चंपावत, पिथौरागढ़, खटीमा, सितारगंज के मरीज शामिल हैं। सभी की जानकारी ट्रेस की जा रही है। बताया जा रहा है कि सभी संक्रमित 19 तारीख को मुंबई से चलकर 20 को हरिद्वार पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन से वापस लौटे हैं और उन्हें पंतनगर के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है।

डेढ़ साल के बच्चा कोरोना पॉजिटिव 

ऋषिकेश की बैराज कॉलोनी के ए ब्लॉक ऋषिकेश निवासी दंपत्ति की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब उनके डेढ़ वर्षीय पुत्र की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह दंपत्ति अपने बच्चे के साथ 13 मई को दिल्ली से लौटे थे।

महिला के कोरोना पॉजिटिव आने पर कॉलोनी को किया पाबंद 

बैराज कॉलोनी ऋषिकेश निवासी 38 वर्षीय महिला की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके आवासीय क्षेत्र कॉलोनी को प्रशासन है पाबंद कर दिया है। यह महिला एम्स ऋषिकेश में दो डॉक्टर फैमिली के यहां मेड का कार्य करती थी। उन्हें भी होम क्वॉरंटाइन कर दिया गया है। दोनों चिकित्सकों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण इस महिला का 24 मई को एम्स ऋषिकेश में सैंपल लिया गया था, जो पॉजिटिव पाया गया। बुधवार को उप जिलाधिकारी प्रेमलाल कोतवाली के प्रभारी अमित शाह की मौजूदगी में बैराज कॉलोनी डी टाइप क्षेत्र जहां महिला रहती है, उस क्षेत्र को बैरिकेडिंग लगाकर बंद कर दिया गया है। करीब 30 परिवार पाबंद किए गए हैं। महिला के आसपास रहने वाले आठ लोगों, उसके परिवार के तीन लोगों को क्वारंटीन सेंटरर भेजा गया है। 

यहां देखिए कोरोना से जुड़ी हर अपडेट 

  • क्वारंटाइन अवधि पूरी कर 19 मई को घर लौटी लधियाघाटी क्षेत्र के बंबोरा गांव निवासी 17 वर्षीय लड़की की मंगलवार शाम को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई, जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच हुआ है।
  • ऋषिकेश के बैराज कॉलोनी निवासी एक महिला के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन सक्रिय हो गया है। इस क्षेत्र को कंटेनटमेंट घोषित कर दिया गया है। साथ ही इसे पाबंद भी कर दिया गया है। 
  • बिहार जाने की मांग को लेकर देहरादून के दिलाराम चौक पर मजदूरों ने प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मजदूरों को समझाया और डीबीएस पीजी कॉलेज में उनके रुकने की व्यवस्था कराई। 
  • देहरादून में महापौर की मौजूदगी में ही शारीरिक दूरी का उल्लंघन किया गया। बीजेपी महानगर कार्यालय में युवा मोर्चा की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर में महापौर की मौजूदगी में कार्यकर्ता शारीरिक दूरी ही भूल गए। फोटो खिंचवाने की होड़ में एक दूसरे से सटे नजर आए।

तीन दिन में दो सौ से ज्यादा मामले  

उत्तराखंड में तीन दिन के अंतराल में दो सौ से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इस दरिम्यान राज्य के नौ पर्वतीय जनपदों में भी मरीजों का सैकड़ा पूरा हो गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को 794 सैंपल की रिपोर्ट मिली है, जिनमें 65 केस पॉजिटिव हैं।

टिहरी जिले में सर्वाधिक 19 और संक्रमित मिले हैं। यह सभी हाल ही में मुम्बई से लौटे हैं और संस्थागत क्वारंटाइन हैं। पिथौरागढ़ में 14 मामले आए हैं। इनमें 13 लोग बाहर से लौटे हैं। नैनीताल जिले में 10 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 9 रामनगर और एक शख्स कालाढूंगी का रहने वाला है। यह लोग 24 मई को रोडवेज की बस से दिल्ली से हल्द्वानी पहुंचे थे। हरिद्वार में नौ साल के एक बच्चे समेत 12 की रिपोर्ट पॉजिटिव है, जिनमें जिला अस्पताल में संविदा पर तैनात एक नर्स में भी कोरोना की पुष्टि हुई है।

जनपद ऊधमसिंहनगर में दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। मूल रूप से पिथौरागढ़ और चंपावत के रहने वाले यह दोनों युवक 21 मई को मुम्बई से हरिद्वार ट्रेन से और वहां से बस के जरिये रुद्रपुर पहुंचे थे। अल्मोड़ा में पॉजिटिव मिले तीन लोग 23 मई को ठाणो मुम्बई से ट्रेन के जरिये काठगोदाम और वहां से बस से अल्मोड़ा पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में एक दिन में 21 लोगों ने जीती कोरोना से जंग

देहरादून में निरंजनपुर सब्जी मंडी का एक आढ़ती, एक मुनीम और निजी अस्पताल में भर्ती एक महिला कोरोना संक्रमित मिली है। आढ़ती सेवला कलां क्षेत्र में रहने वाला है। कोरोना संक्रमित मेरठ 75 वर्षीय महिला शुगर की समस्या के चलते 24 मई से अस्पताल में भर्ती है। दून के तीनों मरीजों की जांच निजी लैब में हुई है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। देर रात जारी एम्स की रिपोर्ट में दून के दो और मरीज सामने आए हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चमोली में लापरवाही पड़ गई भारी, हॉटस्पॉट बना क्वारंटाइन सेंटर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस