Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 78 नए मामले, 3686 पहुंचा आंकड़ा

LIVE Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के 78 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 3686 हो गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 09:56 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 78 नए मामले, 3686 पहुंचा आंकड़ा
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 78 नए मामले, 3686 पहुंचा आंकड़ा

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में करोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मंगलवार को 78 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 34 मामले ऊधमसिंहनगर, 22 हरिद्वार, 12 देहरादून, पांच टिहरी गढ़वाल और तीन मामले पौड़ी गढ़वाल में सामने आए हैं। वहीं, 11 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रित मरीजों की संख्या बढ़कर 3686 हो गई है, जिनमें से 2867 लोग पूरी तरह से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में 736 मामले एक्टिव हैं, जबकि 50 की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही 33 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। वहीं, राजधानी देहरादून के पलटन बाजार में एक शोरूम का स्टाफ कोरोना पॉजिटिव मिला है, जिसके बाद प्रसाशन ने शोरूम को सील कर दिया है। इसके साथ ही चार और दुकानें भी बंद कराई गई हैं।  

prime article banner

गर्भती महिला में कोरोना संक्रमण की पुष्टि 

मंगलवार को ब्लॉक पाटी के कूण गांव की सात माह की गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उस महिला को स्वास्थ्य विभाग आइसोलेट करने की तैयारी में जुट गया है। पाटी एचसी प्रभारी डॉ. आभाष सिंह ने बताया कि महिला हल्द्वानी में रहती है। कुछ दिन पूर्व हल्द्वानी के महिला अस्पताल में गर्भवती का कोरोना सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। उसके बाद महिला पाटी स्थित गांव लौट आई थी। उसकी रिपोर्ट सोमवार रात पॉजिटिव आई है। उस महिला को चम्पावत जिला अस्पताल में आइसोलेट किया जा रहा है। 

दून में बढ़ाया जा रहा रैपिड एंटीजन टेस्ट का दायरा 

ॉकोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। एक भी दिन ऐसा नहीं बीत रहा जब कोरोना का नया मामला नहीं आ रहा हो। यही वजह है कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट के जरिये इस संक्रमण पर नियंत्रण लगाने की कोशिश की जा रही है। इसी कडी में राजधानी दून में रैपिड एंटीजन टेस्ट का भी दायरा बढ़ाया जा रहा है। 

मंगलवार को सीएमओ डॉ बीसी रमोला ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर का निरीक्षण किया।इस दौरान वहां तैनात चिकित्सकों को कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्ट करने का प्रशिक्षण दिया गया। बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गयी। साथ ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट एवं एसपीएस चिकित्सालय ऋषिकेश में रैपिड एंटीजन टेस्ट की ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान सीएचसी रायपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ आनंद शुक्ला, एसपीएस चिकित्सालय ऋषिकेश के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एन एस तोमर, डॉ रचित गर्ग, लैब टेक्नीशियन कुलदीप भंडारी, स्टाफ नर्स रितु एवं अन्य लोग उपस्थित रहे। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को अलग-अलग लैब से 1759 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमें 1688 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव और 71 की पॉजिटिव है। यूएस नगर में 38 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 19 लोग ऐसे हैं जो पूर्व में संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं। वहीं तीन स्वास्थ्य कर्मी व दो गर्भवती भी कोरोना की चपेट में आए हैं। 

आठ लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। अन्य जयपुर, मुरादाबाद, नोएडा व दिल्ली से लौटे हुए हैं। हरिद्वार में भी 11 लोग संक्रमित मिले हैं। इनमें एक स्वास्थ्य कर्मी व एक पुलिस कर्मी भी शामिल है। वहीं नौ लोग पूर्व में संक्रमित मिले मरीज के संपर्क में आए हैं। 

दून में भी कोरोना के सात नए मामले सामने आये हैं। इनमें तीन पूर्व में संक्रमित मिले मरीज के संपर्क में आए हुए हैं। नैनीताल में भी छह नए केस मिले हैं। ये सभी गर्भवती महिलाएं हैं, जो महिला अस्पताल हल्द्वानी में रुटीन चेकअप के लिए पहुंची हुई थी। इसके अलावा पौड़ी में भी मुंबई, नोएडा व दिल्ली से लौटे पांच और लोग पॉजिटिव मिले। 

अल्मोड़ा में पीलीभीत से वापस लौटे दो लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। वहीं चमोली व टिहरी में भी एक-एक नया मामला सामने आया है। चमोली में पॉजिटिव मिला व्यक्ति बरेली से लौटा है। टिहरी में शख्स पूर्व में संक्रमित मिले मरीज के संपर्क में आया है। इधर, सोमवार को ऊधमसिंहनगर से 39, अल्मोड़ा से 13, देहरादून से 12, हरिद्वार से 4 और पौड़ी से 2 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं।

देहरादून में लगातार बढ़ रही संख्या

सोमवार को भी देहरादून में सात मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। जिले में अब तक कोरोना के 878 मामले आए हैं। 666 ठीक हो चुके हैं। 162 मरीज अस्पतालों व कोविड केयर सेंटरों में हैं, 28 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 22 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। सीएमओ डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि एम्स से छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें मेरठ निवासी एक युवक एम्स में भर्ती मरीज का अटेंडेंट है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 45 नए मामले, 12 मरीज हुए ठीक

श्यामपुर निवासी एक व्यक्ति भी संक्रमित मिला । वह होम क्वारंटाइन में था। एम्स में भर्ती रुड़की निवासी युवक में भी कोरोना की पुष्टि हुई। वीरपुर खुर्द निवासी युवक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इस युवक का पुत्र, पिता व दादा पहले ही संक्रमित आ चुके हैं। हरिद्वार निवासी दो लोगों की जांच एम्स की ओपीडी में की गई थी। दोनों कोरोना पॉजि‍टिव पाए गए हैं। दोनों ही होम आइसोलेशन में थे। उन्होंने बताया कि इन छह मामलों के अलावा निजी लैब से भी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: डेढ़ माह बाद भी नहीं आई 150 सैंपलों की रिपोर्ट Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.