देहरादून, जेएनएन। LIVE Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना को लेकर उत्तराखंड में स्थिति विकट होने लगी है। हर दिन संक्रमितों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की पत्‍नी और पूर्व मंत्री अमृता रावत कोरोना पॉजिटिव पाई गईं हैं। कैबिनेट मंत्री महाराज के विशेष कार्याधिकारी अभिषेक शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्‍होंने बताया कि पूर्व मंत्री अमृता रावत की दो-तीन दिन से तबीयत खराब थी। इस पर शनिवार सुबह देहरादून की एक निजी लैब में कोरोना जांच की गई, शाम को रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। उन्‍होंने बताया कि अब इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की गाइडलाइन के अनुरूप कदम उठाए जाएंगे।

प्रप्रदेशभर में शनिवार कोरोना संक्रमण के 33 और मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 751 हो गई है, जिनमें अब तक 105 मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। जबकि अलग-अलग अस्पतालों में 636 संक्रमित मरीज भर्ती हैं। पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत भी हो चुकी है, जबकि तीन मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। वहीं, पौड़ी जिले के नैनीडांडा ब्लाक के अंतर्गत ग्राम सभा पिपली में क्वॉरंटाइन सेंटर में रह रही एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। वहीं, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में भर्ती एक कोविड-19 पॉजिटिव महिला का चिकित्सकों की टीम ने प्रसव कराया। एम्स निदेशक के स्टाफ ऑफिसर डॉ मधुर उनियाल ने बताया कि मां और शिशु दोनों की हालत स्थिर है।

एम्स ऋषिकेश में 14 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव 

एम्स ऋषिकेश में दिल्ली से लौटे एक मां-बेटे मुंबई से लौटे तीन व्यक्ति समेत 14 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई हैं। बता दें कि पौड़ी गढ़वाल की 31 वर्षीय महिला अपने डेढ़ वर्षीय बच्चे के साथ किराए पर कार लेकर 26 मई को दिल्ली से ऋषिकेश पहुंची थीं। यह दोनों 29 तारीख को एम्स की ओपीडी में आए थे, जहां पर इनका सैंपल लिया गया था। वहीं,  मुंबई से लौटे तीन अन्य मामलों में दो व्यक्ति रुद्रप्रयाग जिले से और एक व्यक्ति चमोली जिले से है। 19 वर्षीय चमोली का यह व्यक्ति 28 मई को मुंबई से ऋषिकेश आया था और उसी दिन से सीमा डेंटल कॉलेज में क्वारंटाइन था। 29 मई को उसका सैंपल लिया गया था, जो पॉजिटिव पाया गया। अन्य दो व्यक्तियों में से एक 29 वर्षीय जखोली रुद्रप्रयाग के और 35 वर्षीय पिपली पासून पचान रुद्रप्रयाग के हैं। ये दोनों 28 मई को मुंबई से ऋषिकेश आए थे। इनमें से एक को सीमा डेंटल कॉलेज में और दूसरे को महेंद्र परशुराम हॉल भरत मंदिर इंटरमीडिएट कॉलेज में क्वारंटाइन किया गया था। इनके अलावा एम्स की ओपीडी में आया एक अन्य व्यक्ति और हरिद्वार से मिले आठ सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं।

एक ही परिवार के छह लोगों में कोरोना की पुष्टि 

देहरादून स्थित निरंजनपुर मंडी में शनिवार को एक आढ़ती के परिवार के छह लोगों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। गनीमत यह है कि अभी तक संक्रमित मरीज मंडी के सील एरिया से ही संबंधित हैं। 

वहीं, शुक्रवार को पूरे दिन में राज्य में रेकार्ड 216 नए मरीज सामने आए थे। सर्वाधिक पॉजिटिव संख्या 85 नैनीताल जिले की है, जबकि 68 मरीज देहरादून से हैं। अल्मोड़ा में 21, बागेश्वर व टिहरी में आठ-आठ, हरिद्वार, पौड़ी व ऊधमसिंहनगर में पांच-पांच, उत्तरकाशी में चार व रुद्रप्रयाग में छह नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में अधिसंख्य महाराष्ट्र, गुरुग्राम, दिल्ली से लौटे प्रवासी हैं। 

क्‍वारंटाइन सेंटर में एक महिला की हुई मौत

कोटद्वार क्षेत्र के नैनीडांडा ब्लाक के अंतर्गत ग्राम सभा पिपली में क्वॉरंटाइन सेंटर में रह रही एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। ग्राम प्रधान की माने तो बुजुर्ग महिला लंबे समय से हृदय रोग से पीड़ित थी। ग्राम प्रधान कृपाल सिंह ने बताया की ग्राम सभा पिपली के तोक ग्राम भटिंडा निवासी दीखुली देवी पत्‍नी चंदन सिंह ( 77 वर्ष) 21 मई को अपने परिवार के साथ दिल्ली से गांव लौटी थी। गांव में उन्हें पंचायत घर में क्वॉरेंटाइन किया गया था। बीती रात अचानक उन्हें सीने में तेज दर्द की शिकायत हुई और कुछ देर बाद उनकी मृत्यु हो गई। बता दें कि जनपद पौड़ी में क्वारंटाइन सेंटर में यह चौथी मौत है।

टिहरी में आए चार नए मामले, जिले में कुल संख्‍या पहुंची 74

टिहरी में शनिवार को चार और युवकों में कोरोना की पुष्टि हुई। श्रीनगर बेस अस्पताल में इनके सैंपल की जांच हुई है। इनमें तीन भिलंगना ब्लॉक और एक थौलधार ब्लॉक का युवक है। सभी महारष्ट्र से टिहरी आए थे। तीन युवक भिलंगना ब्लॉक के क्‍वारंटाइन सेंटर में हैं, जबकि थौलधार ब्लॉक का युवक अपने गांव से दूर घर में क्‍वारंटाइन है। चारों को नई टिहरी कोविड सेंटर में लाने की तैयारी चल रही है। साथ ही पुलिस कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में भी जुट गई है। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्‍या 74 हो गई है।

गली को किया सील

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में कार्यरत नर्सिंग ऑफिसर और सिक्योरिटी गार्ड की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पुलिस और प्रशासन ने दोनों लोगों की आवास क्षेत्र की संबंधित गली को सील कर दिया है। नर्सिंग अधिकारी शिवाजी नगर गली नंबर 34 में रहते हैं, जबकि सिक्योरिटी गार्ड बापू ग्राम 20 बीघा गली नंबर 9 में रहता है।

डोईवाला में एक युवक आया कोरोना पॉजिटिव

डोईवाला कोतवाली के अंतर्गत जीवनवाला ग्राम सभा के बाद आदर्श नगर जौलीग्रांट में भी मुंबई से आए एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शनिवार को युवक को एंबुलेंस में देहरादून दून हॉस्पिटल ले जाया गया है। रिपोर्ट आने के बाद स्थानीय प्रशासन ने जौलीग्रांट आदर्श नगर के कुछ क्षेत्र को सीज कर दिया है।

डोईवाला हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ केएस भंडारी ने बताया कि आदर्श नगर जौलीग्रांट वार्ड नंबर 7 में रहने वाला युवक मुंबई से गोवा, दिल्ली उसके बाद दिल्ली से ऋषिकेश होता हुआ 26 मई को अपने घर जौलीग्रांट आया था। जिसके बाद 27 मई को ऋषिकेश एम्स में कोरोनावायरस से संबंधित युवक की जांच की गई थी। 29 मई शुक्रवार रात्रि युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उन्होंने बताया कि युवक को एंबुलेंस से दून हॉस्पिटल भेज दिया गया है। परिवार के अन्य सदस्यों को होम क्वॉरेंटाइन कर दिया गया। जौलीग्रांट पुलिस चौकी इंचार्ज शांति प्रसाद चमोली ने बताया कि वार्ड नंबर 7 आदर्श नगर की नौ नंबर गली का कुछ एरिया एहतियात के तौर पर सीज कर दिया गया है।

कोरोना पॉजिटिव युवती को त्‍यूणी अस्‍पताल पहुंचाया

विकासनगर के सीमांत त्यूणी तहसील के कथियान-डांगूठा क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव पाई गई युवती को उपचार के लिए कोविड-19 सेंटर देहरादून ले जाने को शनिवार सुबह स्वास्थ विभाग की टीम एंबुलेंस के साथ त्यूणी अस्पताल पहुंची। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग टीम ने त्यूणी क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए दो बैंक मैनेजर समेत चार लोगों को एटीएस विद्यालय में इंस्टीट्यूशनल क्‍वारंटाइन किया है। जिनके दो दिन बाद सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र राणा ने कहा कोरोना संक्रमित युवती को कोविड-19 सेंटर देहरादून रेफर किया गया है, जबकि उसके संपर्क में आए अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 1296 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 1080 की रिपोर्ट निगेटिव व 216 केस पॉजिटिव हैं। सर्वाधिक 85 नैनीताल जिले से हैं। 27 मई महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में प्रवासी ट्रेन से लालकुंआ पहुंचे थे। इनमें से 319 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, आज पॉजिटिव आए 80 लोग इन्हीं में शामिल हैं। दिल्ली और गुरुगाम से लौटे दो-दो और रामपुर उप्र से लौटे एक शख्स भी कोरोना संक्रमित मिला। सभी संक्रमित रामनगर में क्वारंटाइन थे, अब उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है। देहरादून में 68 मरीज देहरादून मिले। 

इनमें बाहरी राज्यों से लौटे 34 लोगों को क्वारंटाइन सेंटरों में रखा गया है। जबकि 11 लोग पूर्व में ही दून मेडिकल कॉलेज के कोरोना संदिग्ध वार्ड में भर्ती हैं। ये निरंजनपुर सब्जी मंडी के संक्रमित मुनीम के संपर्क में आए हैं। सब्जी मंडी के आढ़ती के एक कर्मचारी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। अन्य 22 संक्रमितों में एम्स ऋषिकेश का नìसग ऑफिसर, लैब टेक्नीशियन, सिक्योरिटी गार्ड, वहां भर्ती दो भर्ती मरीज और लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी का एक कर्मचारी, बैराज कॉलोनी निवासी पिता-पुत्र, ऋषिकेश में क्वारंटाइन नरेंद्रनगर निवासी युवक और विकासनगर क्षेत्र के लोग शामिल हैं। ये सभी लोग बाहर से आए हैं और बॉर्डर पर सैंपलिंग के बाद इन्हें क्वारंटाइन किया गया था।

जनपद अल्मोड़ा में 21 प्रवासी बीती 23 मई को मुम्बई से ट्रेन से लालकुआं पहुंचे थे। 24 मई को अल्मोड़ा पहुंचने पर इन्हें क्वारंटाइन किया गया था। इसके अलावा 24 मई को ही गुरुग्राम से लौटे एक युवक को बेस हॉस्पिटल में आइसोलेट किया गया था। इन सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव है। टिहरी में मुंबई से लौटे आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। हरिद्वार में कोरोना संक्रमित मिले पांचों लोग मुंबई से आए हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पछवादून में मिले महिला समेत तीन और कोरोना संक्रमित मरीज

ऊधमसिंहनगर में मिले कोरोना संक्रमित पांच युवक मुंबई से लौटे हैं, इनमें दो वहां नौकरी करते थे और एक फल बेचता था। रुद्रप्रयाग में कोरोना पॉजिटिव दो युवक 20 मई को दिल्ली से अपने निजी वाहन से यहां पहुंचे थे, इन्हें संस्थागत क्वारंटाइन किया गया था। पौड़ी में संक्रमित मिले पांच युवक गुरुग्राम और मुंबई से लौटे हैं।

यह भी पढ़ें: रायवाला के हरिपुरकलां और डोईवाला के फतेहपुर टांडा में बने नए कंटेनमेंट जोन

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस