Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में आज पर्वतीय क्षेत्रों में हो सकती है हल्की बारिश

उत्‍तराखंड में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है। अभी मानसून की विदाई में समय लगेगा। मौस विज्ञान केंद्र कें अनुसार आज उत्‍तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्‍क रहेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 08:22 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 08:22 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में आज पर्वतीय क्षेत्रों में हो सकती है हल्की बारिश
मंगलवार को गढ़वाल व कुमाऊं के कुछ पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update राज्य से अभी मानसून की विदाई नहीं हुई है, लेकिन मानसून की रफ्तार धीमी जरूर पड़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को गढ़वाल व कुमाऊं के कुछ पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रह सकता है। सोमवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में दोपहर के समय हल्की बारिश हुई। अन्य क्षेत्रों में बादल छाये रहे।

loksabha election banner

उधर, भारी बारिश के चलते ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर चमोली जिले के टंगणी गांव के समीप पागलनाला में सोमवार सुबह फिर भारी मलबा आया जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया। मार्ग बंद होने से चारधाम यात्रा पर आए श्रद्धालुओं को भारी दिक्कतें उठानी पड़ी। सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। भारी भूस्खलन से टंगणी तल्ली व टंगणी मल्ली गांव को बड़ा खतरा पैदा हो गया है। भारी भूस्खलन से मकानों में दरार के साथ गांव की कृषिभूमि भी भारी भूस्खलन की जद में है। दहशत के चलते लोग रात को सो नहीं पा रहे हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि मंगलवार से बुधवार तक केवल कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों में बारिश से राहत की संभावना है।

पागलनाला में हाईवे बंद, वाहनों की कतारें लगी

चमोली जिले के जोशीमठ में बीती शाम को हुई भारी बारिश के चलते ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग टंगणी के निकट पागलनाला में अवरुद्ध हो गया। बारिश के दौरान पानी व बोल्डर सड़क पर आ गए, जिसके बाद यहां पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

चमोली जिले में दोपहर बाद बारिश शुरू हो गई। इस दौरान भारी मात्रा में बोल्डर व मलबा टंगणी पागलनाला में सड़क पर आ गया। जिससे यहां पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। बदरीनाथ जाने वाले यात्री वाहन भी यहां पर हाईवे के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। पागलनाला के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। पागलनाला में बार-बार बारिश के दौरान पानी, मलबा व बोल्डर सड़क पर आ रहे हैं। इससे आवाजाही में दिक्कत हो रही है। दूसरी ओर पागलनाला के इर्द-गिर्द भारी मात्रा में भूस्खलन होने के कारण टंगणी गांव को भी खतरा पैदा हो गया है। भूस्खलन क्षेत्र के निकटवर्ती कई घरों पर दरारें पड़ गई हैं। गांव के अन्य भवनों पर भी खतरा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड: अनियमित बारिश ने बिगाड़ा मानसून का 'गणित', सितंबर में सामान्य से अधिक बरस रहे बादल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.