जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम शुष्क है, लेकिन शनिवार से यह फिर करवट बदल सकता है। मौसम विभाग ने देहरादून समेत पांच जिलों में हल्की बारिश की आशंका जताई है। हालांकि, आज यानी शुक्रवार को प्रदेश में आमतौर पर मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। उत्तराखंड में बीते रविवार से मंगलवार के बीच भारी बारिश ने कहर बरपाया। कुमाऊं में जानमाल का भारी नुकसान हुआ। जबकि, गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में भी आमजन को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अक्टूबर में हुई रिकार्ड बारिश के चलते अचानक आपदा के हालात पैदा हो गए थे। हालांकि, मौसम ने अब कुछ राहत जरूर दी है। गुरुवार को पूरे दिन देहरादून समेत ज्यादातर इलाकों में मौसम सामान्य रहा। दोपहर बाद कुछ इलाकों में एक बार फिर बादल मंडराने लगे और बूंदाबांदी के आसार बन गए।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, आज प्रदेश के अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन शनिवार से मौसम करवट बदल सकता है। इस दौरान देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है। फिलहाल ज्यादातर शहरों का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है।

चार दिन बाद सुचारु हुई चारधाम यात्रा

चार दिन बाद आखिरकार चारधाम यात्रा सुचारु हो गई है। गुरुवार को बदरीनाथ हाईवे विष्णुप्रयाग के पास खुलने के बाद धाम में फंसे यात्री वाहनों को निकाला गया। इसके बाद दोपहर में वाहनों को बदरीनाथ धाम भेजा गया। उधर, केदारनाथ धाम की यात्रा बीती बुधवार और गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा मंगलवार से ही शुरू हो चुकी है।

17 अक्टूबर को प्रदेश में मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बाद पुलिस-प्रशासन की ओर से यात्रियों से यात्रा पड़ावों पर रुकने की अपील की गई थी। साथ ही चारों धाम की यात्रा रोक दी गई थी।

18 अक्टूबर को भारी बारिश के बाद बदरीनाथ हाईवे जगह-जगह अवरुद्ध हो गया था। बीती रोज विष्णुप्रयाग तक हाईवे खुल गया था। वहीं गुरुवार को बदरीनाथ धाम तक हाईवे सुचारू कर दिया गया। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि गुरुवार को 1785 यात्रियों ने बदरी विशाल के दर्शन किए। वहीं सोनप्रयाग से 10 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुए। उधर, 1600 ने गंगोत्री धाम और 2631 तीर्थ यात्रियों ने यमुनोत्री धाम में दर्शन किए।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड: मौसम में बदलाव का दिख रहा असर, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Edited By: Sunil Negi