देहरादून, राज्य ब्यूरो। विधानसभा के चार दिसंबर से प्रारंभ होने वाले शीतकालीन सत्र की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस सत्र में उत्तराखंड चारधाम श्राइन बोर्ड, पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुविधाएं व मंत्रियों के आयकर के भुगतान से संबंधित विधेयकों के अलावा कई अहम विधेयक पेश किए जाएंगे। विधायकों ने सत्र के लिए अब तक 833 सवाल लगाए हैं। वहीं, विपक्ष भी तमाम मसलों को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति बनाने में जुट गया है। ऐसे में सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। 

इस बीच सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सत्र के दौरान सुरक्षा और आनुषांगिक व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन किया। राज्य की चतुर्थ विधानसभा के इस वर्ष के शीतकालीन सत्र के लिए सरकार और विपक्ष तो अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटे हैं, विधानसभा भी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुकी है। इसी कड़ी में सत्र के दौरान सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने सोमवार को बुलाई बैठक में विस परिसर के अंदर व सभामंडप में जारी प्रवेश पत्र, सुरक्षा चेकिंग, वाहनों की पार्किंग, अग्निशमन दल, चिकित्सा व्यवस्था, पानी-बिजली की सुचारू आपूर्ति समेत अन्य बिंदुओं पर अधिकारियों से चर्चा की। 
हटेंगे वाहन और रेहड़ी-ठेलियां विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक के दौरान विधानभवन की सुरक्षा के मद्देनजर रिस्पना चौक से विधानसभा भवन के निकास गेट तक सड़क किनारे खड़े होने वाले टैक्सी समेत अन्य वाहनों और फल-सब्जी विक्रेताओं की रेहड़ी-ठेलियां व फड़ अन्यत्र स्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सत्र के दौरान कोई व्यवधान न हो, इसके लिए सभी विभाग समय से तैयारियां कर लें। बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल रतूड़ी, सचिव विधानसभा जगदीश चंद समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। विस अध्यक्ष ने बाद में विस परिसर, सभामंडप में तैयारियों का जायजा भी लिया। 
तीन याचिकाएं ही होंगी स्वीकृत 
पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में विस अध्यक्ष अग्रवाल ने बताया कि सत्र के लिए अभी तक विधायकों की ओर से 833 तारांकित व अतारांकित प्रश्न मिले हैं। 37 अल्पसूचित प्रश्न और 91 याचिकाएं भी प्राप्त हुई हैं। विधानसभा की नियम समिति के प्रविधानों के तहत सत्र के प्रत्येक दिन एक विधायक की तीन याचिकाएं स्वीकृत होंगी। 
नवनिर्वाचित विधायक चंद्रा पंत लेंगी शपथ 
विधानसभा की पिथौरागढ़ सीट के हाल में हुए उपचुनाव में निर्वाचित भाजपा विधायक चंद्रा पंत मंगलवार को शपथ लेंगी। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे होगा। शपथ लेने के बाद चंद्रा पंत चार दिसंबर से शुरू हो रहे सत्र की कार्रवाई के लिए अधिकृत हो जाएंगी। सर्वदलीय बैठक आज शीतकालीन सत्र के दृष्टिगत विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को विधानमंडल दल के सर्वदलीय नेताओं की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक दोपहर बाद ढाई बजे होगी। इसके बाद तीन बजे से विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस