Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा परिषद के कार्यो को नया पद होगा सृजित

प्रदेश में सड़क सुरक्षा के कार्यो में अब तेजी की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 08:56 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 08:56 PM (IST)
सड़क सुरक्षा परिषद के कार्यो को नया पद होगा सृजित
सड़क सुरक्षा परिषद के कार्यो को नया पद होगा सृजित

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में सड़क सुरक्षा के कार्यो में अब तेजी की उम्मीद जगी है। कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा के कार्यो के लिए सड़क सुरक्षा परिषद के ढांचे का पुनर्गठन कर विधिवत रूप से लीड एजेंसी का गठन कर लिया है। पूर्व में एजेंसी के अध्यक्ष के रूप में प्रस्तावित परिवहन आयुक्त के स्थान पर संयुक्त आयुक्त परिवहन को इसका जिम्मा सौंपा है। इस निर्णय से परिवहन विभाग में संयुक्त आयुक्त परिवहन के नए पद के सृजन पर भी मुहर लगी है। अभी तक परिवहन विभाग में ऐसा कोई पद नहीं था।

loksabha election banner

शनिवार को पौड़ी में हुई कैबिनेट की बैठक में सड़क सुरक्षा परिषद के ढांचे के पुनर्गठन का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के निर्णयानुसार हर प्रदेश में सड़क सुरक्षा के कार्यो के लिए लीड एजेंसी का गठन करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए परिवहन विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों को शामिल करने को कहा गया था। राज्य में भी इसी क्रम में लीड एजेंसी का गठन कर इस पर कार्य शुरू कर दिया गया। हालांकि, इसका ढांचा विधिवत तरीके से पारित नहीं हो पाया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ समय पहले सड़क सुरक्षा से संबंधित बैठक की समीक्षा करते हुए आयुक्त परिवहन के स्थान पर किसी और अधिकारी को पूर्णकालिक व्यवस्था के तौर पर यह कार्य करने के निर्देश दिए थे। कोर्ट का कहना था कि आयुक्त परिवहन पर पहले से ही अधिक कार्य होते हैं। कार्य की अधिकता के चलते सड़क सुरक्षा कार्यो के लिए आयुक्त पूरा समय नहीं दे सकता। सड़क सुरक्षा एक अहम विषय है, इसलिए इसमें ऐसे अधिकारी की जरूरत है जो पूर्णकालिक तौर पर इस व्यवस्था को देखे।

सुप्रीम कोर्ट के इन निर्देशों के क्रम में परिवहन विभाग ने भी सड़क सुरक्षा के कार्यो के लिए बनने वाली लीड एजेंसी के ढांचे के पुनर्गठन का प्रस्ताव तैयार किया। इसमें आयुक्त परिवहन के स्थान पर संयुक्त आयुक्त परिवहन को इसका अध्यक्ष बनाना प्रस्तावित किया गया। इसके अलावा इसमें लोक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, पुलिस, शिक्षा और स्वास्थ्य महकमे से भी एक-एक अधिकारी को सहायक निदेशक के तौर पर नामित किया जाएगा। यह भी अधिकारी पूर्ण रूप से सड़क सुरक्षा के कार्यो को समर्पित रहेंगे। इसके अलावा मिनिस्टीरियल स्टाफ को आउटसोर्सिग के जरिये रखा जाएगा। इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

विभाग में नहीं है संयुक्त आयुक्त का पद

परिवहन विभाग में अभी संयुक्त आयुक्त का पद नहीं है। मुख्यालय के ढांचे पर नजर डालें तो यहां संभागीय परिवहन अधिकारी, सहायक परिवहन आयुक्त, उप परिवहन आयुक्त व अपर परिवहन आयुक्त के विभागीय पद हैं। अब सड़क सुरक्षा की लीड एजेंसी के लिए संयुक्त आयुक्त स्तर का नया पद सृजित किया जाएगा। यह पद उप परिवहन आयुक्त से वरिष्ठता क्रम में ऊपर रहेगा। फिलहाल विभाग में दो उप परिवहन आयुक्त हैं। ऐसे में इन दोनों में से किसी एक की तैनाती इस पर पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.