Move to Jagran APP

मांगों को लेकर अन्न-जल त्याग सामूहिक उपवास पर रहे लैब टेक्नीशियन

वेतन कटौती संवर्गीय ढाचा व सेवा नियमावली नहीं बनने से नाराज सरकारी अस्पतालों में कार्यरत लैब टेक्नीशियनों ने सामूहिक अन्न व जल त्याग कर विरोध जताया।

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 11:29 AM (IST)
मांगों को लेकर अन्न-जल त्याग सामूहिक उपवास पर रहे लैब टेक्नीशियन
मांगों को लेकर अन्न-जल त्याग सामूहिक उपवास पर रहे लैब टेक्नीशियन

देहरादून, जेएनएन। कोरोनाकाल में वेतन कटौती, संवर्गीय ढाचा व सेवा नियमावली नहीं बनने और एसीपी का लाभ न दिए जाने से नाराज सरकारी अस्पतालों में कार्यरत लैब टेक्नीशियनों ने नए ढंग से विरोध कर अपना आंदोलन आगे बढ़ाया। प्रदेशभर के अस्पतालों में तैनात लैब टेक्नीशियनों ने बिना अन्न-जल ग्रहण किए ही कार्य किया। इस दौरान उन्होंने हाथ में पोस्टर लेकर प्रदर्शन भी किया। 

loksabha election banner

बता दें, उत्तराखंड मेडिकल लैब टेक्नीशियन एसोसिएशन के बैनर तले तमाम लैब टेक्नीशियन बीते पाच दिन से काली पट्टी बाधकर कार्य कर रहे थे। पर मागों पर कार्रवाई न होते देख उन्होंने अब आंदोलन की रणनीति बदल दी है। एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री मनोज मिश्रा का कहना है कि लैब टेक्नीशियन हर विपरीत परिस्थिति में पूरी निष्ठा से काम करते आए हैं। कोरोनाकाल में भी वह अपने परिवार से दूर रहकर और अपनी जान की परवाह किए बिना दिन-रात ड्यूटी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संदिग्ध व संक्रमितों की सैंपलिंग का पूरा जिम्मा उन्हीं पर है। पर सरकार उनका मनोबल बढ़ाने के बजाए वेतन कटौती जैसा निर्णय ले रही है। वहीं लैब टेक्नीशियनों की लंबित मागों के प्रति भी सरकार का रवैया उदासीन बना हुआ है। दस वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके लैब टेक्नीशियनों को एमएसीपी का लाभ व वेतन कटौती के आदेश को तत्काल निरस्त करने की माग उन्होंने की। 

यह भी पढ़ें: वेतन समेत अन्य समस्याओं को लेकर रोडवेज इंप्लाइज यूनियन करेगी आंदोलन

इसके अलावा लैब टेक्नीशियनों को जोखिम भत्ता देने व सेवा नियमावली जल्द तैयार करने की भी माग रखी है। कहा कि आइपीएचएस के मानकों के अनुरूप लैब टेक्नीशियन के लगभग एक हजार पद होने चाहिए, पर पिछले दो दशक से लैब टेक्नीशियन का ढांचा ही नहीं बन पाया है और ना ही रिक्त पदों पर नियुक्तिया हुई हैं। वहीं, हजारों प्रशिक्षित बेरोजगार युवा रोजगार की राह देख रहे हैं। कहा कि मागों का समाधान नहीं होने तक लैब टेक्नीशियन बिना अन्न-जल ग्रहण किए कार्य करते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: पदोन्नति को लेकर राज्यकर्मियों ने होटल मैनेजमेंट और टाउन प्लानर का कार्यालय घेरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.