संवाद सूत्र, रायवाला। दुनिया के हर बच्चे के लिए मां सबसे खास होती है। कोरोनाकाल में उन माताओं का दायित्व काफी बढ़ गया है, जो घर परिवार के अलावा चिकित्सा जैसी आवश्यक सरकारी सेवा में भी कार्यरत है। कोरोना योद्धा के रूप में ऐसी माताएं अपने कर्तव्य को पूरी मुस्तैदी से निभा रही हैं। वह अपने बच्चों को पूरा समय नहीं दे पा रहीं, लेकिन मन में एक सुकून है कि जरूरतमंदों की सेवा से मिल रहा आशीर्वाद उसके बच्चे की रक्षा करेगा। 

मुनिकीरेती स्थित गढवाल मंडल विकास निगम के कोविड सेंटर में पिछले एक वर्ष से ड्यूटी दे रही विनिता नेगी भी एक ऐसी ही मां हैं। हरिपुरकलां रायवाला निवासी दृष्टि विशेषज्ञ विनिता नेगी की पोस्टिंग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फकोट में है। वैश्विक महामारी के चलते उन्हें ना सिर्फ अपने परिवार बल्कि अपनी दोनों मासूम बेटियों कृतिका और रीवा से दूर रहकर ड्यूटी निभानी पड़ रही हैं। विनिता के पति डॉ. राजे सिंह नेगी भी एक प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक एवं समाजसेवी हैं। ऐसे में उनकी बेटियों को कभी दादी तो कभी जेठानी संभालती है।

विनिता अपनी ड्यूटी को धर्म मानते हुए इसे पूरी तन्मयता से निभा रही हैं। इस समर्पण ने उन्हें अपनी मासूम बेटियों से दूर कर दिया है। वह कोविड प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. जगदीश जोशी के नेतृत्व वाली टीम के साथ हर दिन सैकड़ों संक्रमितों की कोविड जांच कर रही हैं। उन्होंने बताया कोरोनाकाल में ड्यूटी ही उनकी प्राथमिकता है। वह बताती हैं उसकी कई महिलाएं भी स्वजनों से दूर होकर संक्रमितों के उपचार में जुटी हैं। कोरोना काल में सभी नागरिकों को अपने कर्तव्य निभाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें-Happy Mothers Day 2021: बच्चों के साथ शहरवासियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहीं एसपी सिटी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें