जागरण संवाददाता, देहरादून : Indian Military Academy केन्या मिलिट्री एकेडमी के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) का दौरा किया। यह दौरा इंडो-केन्या डिफेंस को-आपरेशन के तहत किया गया है।

अकादमी पहुंचे पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

केन्या मिलिट्री एकेडमी की कमांडेंट मेजर जनरल एफजी अहमद के नेतृत्व में अकादमी पहुंचे पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आइएमए में जेंटलमैन कैडेटों को मिलने वाले सैन्य प्रशिक्षण को करीब से देखा। मेजर जनरल एफजी अहमद केन्या की पहली महिला हैं, जो कि वहां सेना में मेजर जनरल रैंक तक पहुंची हैं।

सैन्य प्रशिक्षण व प्रशासनिक मामलों पर की चर्चा

केन्या के सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने आइएमए के कमांडेंट ले. जनरल वीके मिश्रा से भी मुलाकात की और सैन्य प्रशिक्षण व प्रशासनिक मामलों पर विस्तार से चर्चा की। कमांडेंट ने केन्या के सैन्य प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत किया।

बदलती युद्ध रणनीति के लिए किया जाता प्रशिक्षित

अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कैडेटों को किस तरह विभिन्नि विधाओं में पारंगत बनाकर बेहतर मिलिट्री लीडर बनाया जाता है, इसकी जानकारी भी उन्हें दी। मौजूदा परिपेक्ष्य में बदलती युद्ध रणनीति के लिए कैडेटों को किस तरह प्रशिक्षित किया जाता है, इसके बारे में भी केन्या के सैन्य प्रतिनिधिमंडल को रूबरू कराया गया।

जेंटलमैन कैडेटों से भी प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की

अकादमी में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे देश-विदेश के जेंटलमैन कैडेटों से भी केन्या के सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। कुल मिलाकर केन्या के सैन्य प्रतिनिधिमंडल का तीन दिवसीय आइएमए दौरा दो मित्र देशों की सैन्य ताकत व आपसी रिश्तों को और प्रगाढ़ करने की दिशा में बेहतर कदम माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- जानिए भारतीय सैन्‍य अकादमी का इतिहास, जहां तैयार किए जाते हैं युवा सैन्‍य अफसर

आइएमए एक अक्टूबर 1932 को आया था अस्तित्व में

भारतीय सैन्य अकादमी एक अक्टूबर 1932 को अस्तित्व में आया था। बीते 90 वर्षों में भारतीय सैन्य अकादमी ने अपनी प्रशिक्षण क्षमता 40 से 1650 जैंटलमैन कैडेट (जीसी) तक बढ़ाई है। अभी तक 64 हजार145 जैंटलमैन कैडेट भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट हुए हैं। इनमें 34 मित्र देशों के दो हजार 813 विदेशी कैडेट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Dehradun News: भारतीय सैन्य अकादमी ने पूरे किए 90 साल, अब तक 64 हजार से ज्‍याद जैंटलमैन कैडेट हुए पासआउट

Edited By: Sunil Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट