जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : Kanwar Yatra 2022 : श्रावण मास की कावड़ यात्रा को लेकर उप जिलाधिकारी ऋषिकेश शैलेंद्र सिंह नेगी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि सावन माह में सोमवार के रोज जलाभिषेक में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए विद्यालयों में अवकाश का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा गया है।

कांवड़ मेले को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की

तहसील मुख्यालय में उप जिला अधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने विभागीय अधिकारियों से सिलसिलेवार कांवड़ मेले को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग को उन्होंने निर्देशित किया कि सभी मुख्य सेंटर पर 108 सेवा के अतिरिक्त चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

वन क्षेत्र से गुजरने वाले मार्गों पर वन्यजीवों से सुरक्षा को लेकर पर्याप्त उपाय वन विभाग की ओर से किए जाएंगे, संबंधित क्षेत्र में गश्त बढ़ाई जाएगी। जल संस्थान को निर्देशित किया गया कि यात्रा बस अड्डा, पार्किंग स्थल, यात्रा मार्ग पर स्टैंड पोस्ट और पेयजल टैंक की पहले से ही व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।

हरिद्वार रूट पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की जाएगी

उप जिलाधिकारी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग कावड़ यात्रा को देखते हुए सभी जलपान और खाद्य पदार्थों की दुकानों में नियमित सैम्पलिंग के साथ-साथ रेट लिस्ट सार्वजनिक करना भी सुनिश्चित करेंगे। परिवहन विभाग की ओर से विशेष रूप से हरिद्वार रूट पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही अन्य रूट की सामान्य बस सेवा प्रभावित ना हो इसके लिए भी तैयारी की जाएगी।

अस्थाई और स्थाई पार्किंग में बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाएगी

लोक निर्माण विभाग की ओर से यात्रा मार्ग अस्थाई और स्थाई पार्किंग में बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से यहां अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जा रही है। यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली मांस-मदिरा की दुकानों को विशेष पर्व के रोज बंद रखे जाने को लेकर जिला प्रशासन को पत्र लिखा जाएगा। नगर निगम की ओर से समूचे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ कीटनाशक दवाओं का भी नियमित रूप से छिड़काव किया जाएगा।

बैठक में तहसीलदार डा. अमृता शर्मा, सहायक महाप्रबंधक परिवहन निगम पीके भारती, सहायक अभियंता सिंचाई अनुभव नौटियाल, सहायक अभियंता ऊर्जा निगम अरविंद नेगी, एआरटीओ प्रवर्तन मोहित कोठारी, सहायक अभियंता जल संस्थान अनिल नेगी, अग्निशमन अधिकारी बीरबल सिंह, वरिष्ठ उपनिरीक्षक डीपी काला आदि मौजूद रहे।

Edited By: Nirmala Bohra