Move to Jagran APP

गढ़वाल और कुमाऊं को जोड़ने को कंडी रोड बनेगी पहली 'ग्रीन रोड': हरक

गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों को आपस में जोड़ने के लिए कंडी रोड का निर्माण ग्रीन रोड की तर्ज पर किया जाएगा। सबकुछ ठीकठाक चला तो यह सड़क देश की पहली ग्रीन रोड होगी।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 09:19 AM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2017 08:58 PM (IST)
गढ़वाल और कुमाऊं को जोड़ने को कंडी रोड बनेगी पहली 'ग्रीन रोड': हरक
गढ़वाल और कुमाऊं को जोड़ने को कंडी रोड बनेगी पहली 'ग्रीन रोड': हरक

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों को सीधे आपस में जोडऩे वाली कंडी रोड को ग्रीन रोड के रूप में विकसित करने की दिशा में सरकार कदम बढ़ा रही है। इसके लिए कार्यदायी संस्था का जिम्मा इको टूरिज्म कारपोरेशन को सौंपा गया है। 

loksabha election banner

वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में यह खुलासा किया। उन्होंने दावा कि ग्रीन रोड कांसेप्ट की देश की यह पहली सड़क होगी। हालांकि पिछले साल नवंबर में हरियाणा के पटौदी में ग्रीन रोड का शिलान्यास हो चुका है।

डॉ. रावत ने कहा कि राजाजी और कार्बेट नेशनल पार्क से गुजरने वाले इस वन मार्ग (कंडी रोड) को केंद्र सरकार के ग्रीन रोड कांसेप्ट में शामिल किया गया है। जल्द ही इस प्रस्ताव को स्टेट वाइल्डलाइफ बोर्ड से पास कराने के बाद नेशनल वाइल्डलाइफ बोर्ड में ले जाया जाएगा। उम्मीद जताई कि जल्द ही इस प्रक्रिया को पूरा करा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले माह से इस सड़क का सर्वे प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था कर दी गई है।

बता दें कि वन विभाग के अधीन कंडी रोड को आम यातायात के लिए खोलने की मांग पिछले तीन दशक से अधिक समय से चली आ रही है। अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही कंडी रोड रामनगर से कालागढ़, कोटद्वार व लालढांग (हरिद्वार) को सीधे जोड़ती है। 

इस सड़क के बन जाने पर यह राज्य के दोनों मंडलों गढ़वाल व कुमाऊं को राज्य के भीतर ही सीधे जोड़ेगी। वर्तमान में ऐसा कोई मार्ग न होने के कारण उप्र के बिजनौर क्षेत्र से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में समय के साथ ही टैक्स के रूप में धन की हानि भी उठानी पड़ती है।

हालांकि, कंडी रोड को खोलने के लिए कसरत लंबे समय से चल रही है, लेकिन वन एवं वन्यजीवों से संबंधित कानून इसके आड़े आते रहे हैं। पूर्ववर्ती खंडूड़ी सरकार के कार्यकाल में भी इस मार्ग के लिए बाकायदा धन भी स्वीकृत हुआ, लेकिन वन कानूनों की अड़चन दीवार बनकर खड़ी हो गई। 

नतीजतन, मामला लटक गया। अब फिर से राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी इस सड़क को अपनी पहली प्राथमिकता बताया।

क्या है ग्रीन रोड

सड़क निर्माण की इस तकनीक में सड़क बनाते समय इसमें तारकोल समेत दूसरे प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों का प्रयोग नहीं किया जाता। सीमेंट अथवा लकड़ी के बीम जमीन में बिछाकर बाकी हिस्से को मिट्टी और रेत से तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें: यमुनोत्री धाम के लिए वैकल्पिक मार्ग की राह मुश्किल

यह भी पढ़ें: यहां बारिश शुरू होते ही बरसने लगते हैं पहाड़ी से पत्थर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.