Move to Jagran APP

Uttarakhand Scholarship Scam: करोड़ों के छात्रवृत्ति घोटाले में आरोपित जीडी नौटियाल बहाल

समाज कल्याण विभाग में हुए करोड़ों के छात्रवृत्ति घपले में आरोपित समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल को बहाल करने के साथ ही समाज कल्याण निदेशालय में तैनाती दे दी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 09:19 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 09:19 AM (IST)
Uttarakhand Scholarship Scam: करोड़ों के छात्रवृत्ति घोटाले में आरोपित जीडी नौटियाल बहाल
Uttarakhand Scholarship Scam: करोड़ों के छात्रवृत्ति घोटाले में आरोपित जीडी नौटियाल बहाल

देहरादून, राज्य ब्यूरो। समाज कल्याण विभाग में हुए करोड़ों के छात्रवृत्ति घपले में आरोपित समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल को बहाल करने के साथ ही समाज कल्याण निदेशालय में तैनाती भी दे दी गई है। इस सबंध में शासन ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। 

loksabha election banner

इस बहुचर्चित मामले में राज्यभर में अब तक 115 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। साथ ही समाज कल्याण विभाग के आधा दर्जन अफसरों समेत 79 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। अभी भी एसआइटी इस प्रकरण की जांच में जुटी हुई है।

समाज कल्याण विभाग में दशमोत्तर छात्रवृत्ति वितरण में हुआ यह घपला तब सामने आया था, जब कैग ने अपनी रिपोर्ट में छात्रवृत्ति वितरण पर सवाल उठाए। 2012 से 2016 के दरम्यान छात्रवृत्ति का वितरण ऐसे संस्थानों को भी कर दिया गया, जो वजूद में ही नहीं थे। 

न सिर्फ उत्तराखंड बल्कि अन्य राज्यों के शैक्षणिक संस्थानों को भी खुले हाथों से छात्रों को बांटी जाने वाली छात्रवृत्ति दे दी गई। बाद में मामले के तूल पकड़ने पर शासन ने इसकी जांच एसआइटी को सौंप दी। फिर तो राज्यभर में इस मामले में ताबड़तोड़ मुकदमे दर्ज हुए। 

गढ़वाल मंडल के जिलों में 62 और कुमाऊं मंडल में 53 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें गढ़वाल में 30 और कुमाऊं मंडल में 49 लोगों की गिरफ्तारी हुई। इनमें समाज कल्याण के छह अधिकारी भी शामिल थे। इस मामले में आरोपित समाज कल्याण के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल की गिरफ्तारी पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को हुई थी। इसके 19 दिन बाद शासन ने उन्हें निलंबित करने के आदेश जारी किए थे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Scholarship scam: 97 लाख से ज्‍यादा की छात्रवृत्ति घोटाले में दून घाटी कॉलेज पर मुकदमा दर्ज

अब शासन ने समाज कल्याण के संयुक्त निदेशक नौटियाल को बहाल कर दिया। बताया गया कि कार्मिक और न्याय विभाग से राय लेने के बाद नौटियाल की बहाली का निर्णय लिया गया। इसके बाद सचिव समाज कल्याण एल.फैनई ने नौटियाल की बहाली के आदेश जारी कर दिए। इसके साथ ही उन्हें हल्द्वानी स्थित विभागीय निदेशालय में तैनाती भी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand scholarship scam: दून बिजनेस स्कूल के संचालक पर मुकदमा Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.