Move to Jagran APP

उत्तराखंड की तरक्की में जापान निभाएगा अहम भूमिका, यहां निवेश के इच्छुक हैं जापानी निवेशक

जापान दौरे से लौटने के बाद कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि जापान में वहां के विभिन्न सेक्टर के निवेशकों से मुलाकात कर उन्हें उत्तराखंड में निवेश का न्योता दिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 01:56 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 01:56 PM (IST)
उत्तराखंड की तरक्की में जापान निभाएगा अहम भूमिका, यहां निवेश के इच्छुक हैं जापानी निवेशक
उत्तराखंड की तरक्की में जापान निभाएगा अहम भूमिका, यहां निवेश के इच्छुक हैं जापानी निवेशक

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोशिशें परवान चढ़ी तो निकट भविष्य में उत्तराखंड की तरक्की में जापान अहम भूमिका निभाएगा। जापानी निवेशकों ने नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण उत्तराखंड में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, वेलनेस के साथ ही फार्मास्युटिकल और ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेश की इच्छा जताई है। जापान दौरे से लौटने के बाद कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने यह जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि जापान में वहां के विभिन्न सेक्टर के निवेशकों से मुलाकात कर उन्हें उत्तराखंड में निवेश का न्योता दिया गया। जल्द ही जापानी निवेशक यहां आएंगे और फिर तमाम सेक्टरों में उनसे एमओयू होने की संभावना है।

loksabha election banner

कृषि मंत्री उनियाल की अगुआई में उत्तराखंड शासन के आला अधिकारियों के दल ने दो से पांच फरवरी तक जापान का दौरा किया। जापान से लौटने के बाद 'दैनिक जागरण' से बातचीत में कृषि मंत्री ने कहा कि जापान के निवेशकों की जुबां पर महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडू जैसे राज्यों के नाम थे। इस कड़ी में उत्तराखंड का नाम भी शामिल हो गया है। जापानी निवेशकों को जब उत्तराखंड के नैसर्गिक सौंदर्य के साथ ही यहां के बेहतर औद्योगिक वातावरण समेत अन्य बिंदुओं को लेकर जानकारी दी गई तो तमाम निवेशकों ने उत्तराखंड में निवेश की इच्छा जाहिर की।

कृषि मंत्री के अनुसार कृषि, पर्यटन, खाद्य प्रसंस्करण, वेलनेस, फार्मा व ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेश के मद्देनजर जल्द ही जापानी निवेशक उत्तराखंड आएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में जापानी निवेशकों से एमओयू साइन होंगे। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि जापान में प्रवासी उत्तराखंडियों के साथ भी बैठक हुई। प्रवासियों से भी प्रदेश में निवेश का आग्रह किया गया।

उत्तराखंड आएगी जापानी शिताकी मशरूम

कृषि मंत्री के साथ उच्चस्तरीय दल में शामिल रहे कृषि सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम के अनुसार खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में जापान के निवेशकों ने उत्तराखंड में जापानी शिताकी मशरूम लांंच करने की इच्छा जताई। उन्होंने बताया कि शिताकी मशरूम काफी महंगी बिकती है। भारत में मणिपुर में जापानी कंपनी ने इसे लांच किया है। अब उत्तराखंड में इसकी लांचिंग के मद्देनजर जापान का एक दल अगले माह यहां आएगा।

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आम बजट से मिलेगी उत्तराखंड के उद्योगों को और मजबूती

बासमती आयात करेगा जापान

कृषि सचिव ने बताया कि जापानी निवेशकों ने उत्तराखंड से बासमती चावल आयात करने में रुचि ली। साथ ही जापानी चावल रिकी की खेती उत्तराखंड में कराने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि कोल्ड चेन की श्रृंखला, इंडस्ट्रिल हैंप में भी निवेशकों ने रुचि ली है।

यह भी पढ़ें: Budget 2020: दूरस्थ क्षेत्रों में खुलेगी स्वास्थ की राह, उत्‍तराखंड के लिए होगी लाभकारी साबित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.