Move to Jagran APP

स्वच्छता के साथ बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का दिया संदेश

संवाद सूत्र, त्यूणी: उत्तरकाशी के पर्यटन स्थल हरकीदून से स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने वाल

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 09:57 PM (IST)
स्वच्छता के साथ बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का दिया संदेश
स्वच्छता के साथ बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का दिया संदेश

संवाद सूत्र, त्यूणी: उत्तरकाशी के पर्यटन स्थल हरकीदून से स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने वाले आइटीबीपी के अफसर 34 सदस्यीय दल के साथ सोमवार को जौनसार-बावर के सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल पहुंचे। आइटीबीपी टीम ने ग्रामीण जनता से स्वच्छता बनाने व बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान की सफलता में सहयोग करने को कहा। आइटीबीपी के डीआइजी गंभीर ¨सह चौहान ने कहा कि पहाड़ की समृद्ध संस्कृति देश-दुनिया में विख्यात है। प्रकृति की गोद में बसे उत्तराखंड के ग्रामीण अंचल में साहसिक पर्यटन विकास की अपार संभावना है। जिससे आने वाले समय में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

prime article banner

पर्वतीय क्षेत्र के सुदूरवर्ती ग्रामीण अंचल के दौरे पर निकली आइटीबीपी टीम ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांवों-कस्बे को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है। जिसकी शुरुआत उत्तरकाशी के पर्यटन स्थल हरकीदून से की गई। आइटीबीपी के डीआइजी गंभीर ¨सह चौहान व डिप्टी कमाडेंट कमल भारद्वाज की अगुआई में आइटीबीपी की 34 सदस्यीय टीम सोमवार को जौनसार-बावर के सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल पहुंची। यहां डीआइजी गंभीर चौहान ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर लोगों को भारत सरकार के स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी दी। कहा कि देशभर में स्वच्छता अभियान जोर पकड़ रहा है। आइटीबीपी टीम ने लोगों को स्वच्छता बनाने के साथ बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान का संदेश दिया। डीआइजी गंभीर चौहान व डिप्टी कमाडेंट कमल भारद्वाज ने कहा कि आधुनिक दौर में बेटियां हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। सामाजिक जागरूकता से बेटा और बेटी में कोई फर्क नहीं रहा। लोगों को अपने घर, आंगन व आसपास क्षेत्र को हमेशा साफ-स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता से बीमारी फैलने का खतरा कम रहता है और परिवार में अच्छा वातावरण बनता है। लोगों को बेटा और बेटी के बीच का अंतर मिटाना होगा। जिससे प्रतिभावान बेटियां आगे बढ़कर अपना लक्ष्य हासिल कर सकें। आइटीबीपी टीम ने ग्रामीणों को एडवेंचर स्पो‌र्ट्स, रीवर रा¨फ्टग, रॉक क्लाइं¨बग, ट्रै¨कग व अन्य साहसिक पर्यटन विकास की जानकारी दी। डिप्टी कमांडेंट कमल भारद्वाज ने कहा कि आइटीबीपी की टीम गांव-गांव जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रही है। स्वच्छता अभियान में जुटी आइटीबीपी की टीम ने हरकीदून, मोरी, ओसला, हनोल व त्यूणी क्षेत्र में संगोष्ठी के जरिये लोगों से राष्ट्रीय अभियान में सहयोग मांगा। ग्रामीणों ने डीआइजी गंभीर चौहान को स्मृति चिह्न के रूप में महासू मंदिर की फोटो भेंट की।

इस मौके पर प्रधानाध्यापक सेनपाल ¨सह, डॉ. विपिन, इंस्पेक्टर विक्रम ¨सह, महेश राजगुरु, भगत ¨सह, रोशनलाल, मोहनलाल, रमेश ¨सह, देवेंद्र चौहान, राजेश वर्मा, आशा देवी, मथुरा देवी, सुनिता राजगुरु, अनिता, जयकिशन, विनीता, निशा, सुलोचना देवी, गीता देवी, नेहा, सतपाल, गुड्डी देवी, कविता, सेन ¨सह, अर्जुन ¨सह, रेखा, तुलसू, काजल, मंजू, नीलम, दीप्ति आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.