जागरण संवाददाता, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेला क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर रहेगी। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरों से निगरानी करने के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह बात पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार ने शुक्रवार को देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय में कुंभ मेला की व्यवस्थाओं को लेकर हुई अंतरराज्यीय समन्वयक बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि इस बार कुंभ मेला में भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस कई नई तकनीकों का इस्तेमाल करने जा रही है। बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि समन्वय बैठक का उद्देश्य सीमावर्ती राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर की पुलिस के साथ ही अन्य सुरक्षा एजेंसियों के पारस्परिक सहयोग से कुंभ मेला को सकुशल संपन्न कराना है। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान शाही स्नानों को सकुशल संपन्न कराने के लिए समन्वय और तालमेल की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों से कुंभ मेला के लिए अभी से तैयारियों में जुट जाने के लिए कहा। 

यह निर्णय भी लिए गए बैठक में

  • राज्यों और सुरक्षा एजेंसियों की ओर से कुंभ के दौरान घटित हुई पूर्व की घटनाओं व राष्ट्र विरोधी तत्वों के संबंध में जानकारी साझा करने के साथ सूचना का आदान-प्रदान वाट्सएप समेत अन्य माध्यमों से किया जाएगा। 
  • रेल से आने वालों की भीड़ अधिक होने पर समीपवर्ती नजीबाबाद व सहारनपुर रेलवे स्टेशन को भी सक्रिय किया जाएगा।
  • कुंभ मेला मार्गों पर सीमावर्ती राज्यों की ओर से भी एंबुलेंस व क्रेन तैनात होगी।
  • कुंभ के दौरान संपर्क और संचार के लिए वायरलेस का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए एक कॉमन फ्रीक्वेंसी की व्यवस्था की जाएगी।
  • प्रत्येक राज्य और सुरक्षा एजेंसी में एक वरिष्ठ अधिकारी को कुंभ मेले में समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।
  • मेले के दौरान प्रत्येक राज्य की ओर से इंटरनेट मीडिया की मॉनीटङ्क्षरग की जाएगी। सूचनाओं को तुरंत साझा किया जाएगा।
  • अंतरराज्यीय अपराधियों, मानव तस्करों, जेबकतरों और इनामी व वांछित अपराधियों की कड़ी निगरानी करने के साथ उनके संबंध में तत्काल जानकारी दी जाएगी।

बैठक में ये अधिकारी रहे उपस्थित

अपर पुलिस महानिदेशक सीआइडी हरियाणा आलोक मित्तल, अपर पुलिस महानिदेशक मेरठ जोन उत्तर प्रदेश राजीव सभरवाल, अपर पुलिस महानिदेशक सीआइडी-पीएसी उत्तराखंड पीवीके प्रसाद, पुलिस महानिरीक्षक कुंभ संजय गुंज्याल, मेलाधिकारी कुंभ मेला दीपक रावत, पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड वी. मुरुगेशन, पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना राजस्थान रुपिंदर सिंह, पुलिस महानिरीक्षक हिमाचल प्रदेश दिलजीत ठाकुर, एडीआरएम उत्तर रेलवे मुरादाबाद एनएन सिंह, एसीपी दिल्ली पुलिस रविकांत, पुलिस अधीक्षक एसटीएफ उत्तर प्रदेश कुलदीप नारायण आदि। 

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ के अस्थायी कार्यों को लेकर मेलाधिकारी ने की समीक्षा, कहा-20 फरवरी तक पूरा कराएं टेंटों का निर्माण कार्य

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप