Move to Jagran APP

International Yoga Day पर केदारनाथ में भी होगा योगाभ्यास, उत्‍तराखंड में चुने जाएंगे 75 धरोहर स्थल

International Yoga Day 2022 केदारनाथ धाम देश के उन 75 धरोहर स्थलों में शामिल है जिन्हें केंद्र सरकार ने विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन योगाभ्यास के लिए चुना है। राज्य में भी 75 स्थल चिह्नित किए जाएं।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 09:19 AM (IST)
International Yoga Day पर केदारनाथ में भी होगा योगाभ्यास, उत्‍तराखंड में चुने जाएंगे 75 धरोहर स्थल
केदारनाथ धाम में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा

राज्य ब्यूरो, देहरादून : International Yoga Day 2022 : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केदारनाथ धाम में भी योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। केदारनाथ धाम देश के उन 75 धरोहर स्थलों में शामिल है, जिन्हें केंद्र सरकार ने विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन योगाभ्यास के लिए चुना है।

loksabha election banner

राज्य अपने ऐसे 75 धरोहर स्थलों का चयन करेगा

योग दिवस पर उत्तराखंड का मुख्य कार्यक्रम परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में होगा। इसके साथ ही राज्य अपने ऐसे 75 धरोहर स्थलों का चयन करेगा, जहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

मुख्य कार्यक्रम ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में होगा आयोजित

गुरुवार को मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के संबंध में बैठक की। बैठक में बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में आयोजित किया जाएगा। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य कार्यक्रम स्थल में सभी तरह की व्यवस्था के लिए तैयारियां शुरू कर दी जाएं।

संबंधित व्यवस्था को पूर्ण करने के निर्देश

पौड़ी जिला प्रशासन को कार्यक्रम से संबंधित व्यवस्था को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए गए जिस तरह केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम के लिए 75 धरोहर स्थलों का चयन किया है, उसी तरह राज्य में भी 75 स्थल चिह्नित किए जाएं।

हेल्थ एवं वेलनेस केंद्रों में भी योग शिविरों की व्यवस्था की जाए

सभी जिलों के महत्वपूर्ण स्थान एवं हेल्थ एवं वेलनेस केंद्रों में भी योग शिविरों की व्यवस्था की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि अधिक से अधिक लोग योग शिविर से जुड़ सकें। योग शिविर के लिए पर्याप्त संख्या में प्रशिक्षकों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर खेल, फिल्म जगत, प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मान प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रित किया जाए।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी, रविनाथ रमन, डा पंकज कुमार पांडेय, एचसी सेमवाल के अलावा वर्चुअल माध्यम से परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.