Move to Jagran APP

International Yoga Day: योग बना सुखी और निरोगी काया का मूलमंत्र, योग करने वालों को मिल रहे हैं इसके बेहतर परिणाम

International Yoga Day सुखी-निरोगी काया हर किसी की चाहत होती है। निरोगी रहने के लिए लोग क्या- क्या कर जाते हैं। योग को भी निरोगी काया के लिए बेहतर उपाय माना जाता है। बीते कुछ सालों में योग के प्रति आमजन का रुझान भी काफी बढ़ा है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 11:18 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 11:18 PM (IST)
International Yoga Day: योग बना सुखी और निरोगी काया का मूलमंत्र, योग करने वालों को मिल रहे हैं इसके बेहतर परिणाम
योग को भी निरोगी काया के लिए बेहतर उपाय माना जाता है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : International Yoga Day सुखी-निरोगी काया हर किसी की चाहत होती है। निरोगी रहने के लिए लोग क्या- क्या कर जाते हैं। योग को भी निरोगी काया के लिए बेहतर उपाय माना जाता है। बीते कुछ सालों में योग के प्रति आमजन का रुझान भी काफी बढ़ा है। लगातार योग करने वालों को इसके बेहतर परिणाम भी हासिल हो रहे हैं। कई असाध्य रोग साधने में भी योग कारगर साबित हो रहा है। योग सुखी और निरोगी काया का मूलमंत्र बनता जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर हम ऐसे ही लोग से आपका परिचय करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने योग के जरिये कई रोगों से मुक्ति पाई।

loksabha election banner

आठ साल पुराना गठिया ठीक हुआ

तुनवाला निवासी आशा पाल सिलाई का काम करती हैं, लेकिन करीब दस साल पहले उन्हें गठिया ने जकड़ लिया। आशा ने बताया कि कई डाक्टर और अस्पतालों के चक्कर काटे, लेकिन बीमारी ठीक होने की बजाय बढ़ती चली गई। एक समय बाद बिस्तर से उठना तक मुश्किल हो गया। दो साल पहले उनके पति किसी की सलाह पर आयुर्वेद विश्वविद्यालय पहुंचे। यहां उन्हें डाक्टरों ने नियमित योग करने की सलाह दी तो दस दिन में ही परिणाम दिखना शुरू हो गया और दो महीनों में बिस्तर छोड़ दिया। आशा बताती हैं कि वह नियमित तौर पर सुबह एक घंटा योग करती हैं, अगर समय पर योग नहीं अपनाती तो शायद आज भी बिस्तर पर पड़ी होतीं।

कोलेस्ट्रोल और ट्राईगलीसेराइड पर काबू पाया

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता बलदेव सिंह डोगरा साल भर पहले कोलेस्ट्रोल और ट्राईगलीसेराइड से परेशान थे। छाती में भारीपन, घबराहट और मोटापे से परेशान बलदेव सिंह आयुर्वेद विवि पहुंचे। यहां उन्होंने डाक्टरों की सलाह पर योग करना शुरू किया। बलदेव ने बताया कि योग के साथ उन्होंने नियमित वाक शुरू की। पिछले एक साल में उन्होंने 13 किलो वजन घटा लिया है। कोलेस्ट्रोल और ट्राईगलीसेराइड की शिकायत भी नहीं रही। उन्होंने कहा कि सही समय पर सही सलाह मिलने से उनके रोग दूर हुए। उन्होंने सभी को नियमित योग करने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें- Yoga Day: आयुर्वेद विश्वविद्यालय में होगा योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री व आयुष मंत्री होंगे शामिल, आप भी घर में इस लिंक से जुड़कर कर सकते हैं योगाभ्‍यास

l

डाक्टरों ने हाथ खड़े किए तो योग बना सहारा

विद्या विहार निवासी नारायण दत्त थपलियाल डेयरी चलाते हैं। उन्होंने बताया कि सालभर पहले चोट लगने की वजह से हाथ का मांस फट गया और नस भी दब गई। कई निजी अस्पतालों के चक्कर लगाए, लेकिन डाक्टरों ने केवल बिना गारंटी के आपरेशन का रास्ता बताया। आपरेशन के बाद हाथ काम करना बंद कर दे, इसकी भी संभावना थी। लेकिन, इसी बीच आयुर्वेदिक इलाज की सलाह पर आयुर्वेदिक विवि पहुंचे। यहां डाक्टरों ने अलग-अलग योग नियमित तौर पर करने की सलाह दी। तब से रोजाना सुबह एक घंटे योग करता हूं। सालभर में ही हाथ पूरी तरह ठीक हो चुका है।

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय देहरादून के स्वस्थवृत एवं योग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. नवीन जोशी का कहना है कि पिछले कुछ सालों में योग के प्रति लोग का रुझान बढ़ा है। आज हर एक किलोमीटर पर योग केंद्र तक खुल चुके हैं। योग कई असाध्य रोगों को ठीक करने में कारगर साबित हुआ है। इस योग दिवस पर सभी से अपील है कि योग को दैनिक जीवन में अपनाएं और अपनी काया को निरोगी रखें।

यह भी पढ़ें- Father's Day: पिता के फर्ज के साथ बच्चों को दे रहे मां का प्यार, अकेले निभा रहे तीन बच्चों की जिम्मेदारी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.