राज्य ब्यूरो, देहरादून। International Yoga Day पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है और योग से हम इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए हमें इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। इससे पहले पूर्व सीएम ने डोईवाला विधानसभा के बद्रीपुर में योग गुरु पंकज सडाना की उपस्थिति में योगाभ्यास किया। उन्होंने कोरोना से बचाव के सभी मानकों का पालन करते हुए स्थानीय लोगों के साथ कोविड प्रोटोकोल को ध्यान में रखते हुए योगासन किए। कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए सीमित लोगों की उपस्थिति में ही योग किया गया। योग शिविर में लगभग 40 से 50 लोग मौजूद रहे।

पूर्व सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफल प्रयासों से आज पूरी दुनिया 21 जून को योग दिवस के रूप में मना रही है। कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए सीमित संख्या में ही लोग योग दिवस को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है और योग के द्वारा हम अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। पूर्व सीएम ने कहा कि आज योग दिवस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्री कोविड टीकाकरण की शुरुआत की है, जिसके लिए हम उनका आभार प्रकट करते हैं। साथ ही उन्होंने सभी युवाओं से आह्वान किया है की अपनी बारी आने पर कोविड का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

पूर्व सीएम ने नियमित योगाभ्यास को अपनी दैनिक जीवनचर्या में लाने का सभी से आह्वान करते हुए कहा कि हम सभी रोजाना एक घंटा अवश्य योगाभ्यास करें। उन्होंने कहा कि योग के जरिये खुद को निरोगी बनाने के साथ-साथ स्वयं की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस दौर में हमें औरों को भी योग के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि लोगों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके।

रावत ने कहा कि हमारी देवभूमि उत्तराखंड को योग की राजधानी माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक बार उत्तराखंड आ चुके हैं। निरोगी और स्वस्थ रहने के लिए राज्य में आयुष और वेलनेस पर काफी कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि आज राज्य में कई वेलनेस सेन्टर हैं जहां से हजारों की संख्या में लोग योग करके खुद को निरोगी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है इसलिए सभी को अनिवार्यता के साथ योग करना चाहिये। शिविर की समाप्ति पर पूर्व सीएम ने योग गुरु पंकज सडाना को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें- International Yoga Day: सीएम रावत ने किया योगाभ्यास, कहा- उत्तराखंड से ही देश-दुनिया में पहुंचा योग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Raksha Panthri