देहरादून, जेएनएन। Independence Day 2020 स्वतंत्रता दिवस पर आज उत्तराखंड के उप पुलिस महानिरीक्षक (सुरक्षा) करन सिंह नगन्याल समेत चार पुलिस कार्मिकों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा जाएगा। सराहनीय सेवा के लिए दिया जाने वाला यह पुरस्कार पुलिस कार्मिकों को दिल्ली में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद प्रदान करेंगे।

राष्ट्रपति पुलिस पदक प्राप्त करने वालों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ऊधमसिंह नगर दलीप सिंह कुंवर, पुलिस क्षेत्राधिकारी (एसटीएफ) कैलाश चंद्र पंवार और पुलिस मुख्यालय में तैनात उप निरीक्षक (आरमोरर) पितृशरण बहुगुणा भी शामिल हैं। वहीं, ऊधमसिंह नगर में तैनात उप निरीक्षक कमलेश कुमार भट्ट को उत्कृष्ट विवेचना के लिए गृहमंत्री पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा।

सात और अधिकारियों को मिलेगा उत्कृष्ट और सराहनीय सेवा पदक

शासन ने शुक्रवार को उत्कृष्ट सेवा पदक और सराहनीय सेवा पदक के लिए सात और पुलिस अधिकारियों के नाम की घोषणा की। हाल के वर्षों में यह पहली बार हुआ है कि पदक पाने वाले पुलिसकर्मियों की सूची जारी के होने के बाद दोबारा नामों की घोषणा की गई है। बुधवार को शासन ने मुख्यमंत्री सराहनीय सेवा, उत्कृष्ट सेवा और सराहनीय सेवा पदक पाने वाले 126 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के नाम की घोषणा की थी। 

वहीं, शुक्रवार को एसपी सिटी देहरादून श्वेता चौबे, अपर पुलिस अधीक्षक देहरादून लोकजीत सिंह और अपर पुलिस अधीक्षक ऊधमसिंह नगर देवेंद्र पींचा को उत्कृष्ट सेवा पदक और अपर पुलिस अधीक्षक-उप सेनानायक एटीसी हरिद्वार सुरजीत सिंह पंवार, अपर पुलिस अधीक्षक पुलिस दूरसंचार हरिद्वार मुकेश ठाकुर, अपर पुलिस अधीक्षक ऊधमसिंह नगर प्रमोद कुमार के साथ ही उप सेनानायक आइआरबी प्रथम डॉ. जगदीश चंद्र को सराहनीय सेवा पदक दिए जाने की घोषणा की गई। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 133 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को पदक से नवाजा जाएगा।

दून के कमांडेंट कैलाश आर्य को राष्ट्रपति पुलिस पदक

दून के कमांडेंट कैलाश आर्य को राष्ट्रपति पुलिस सेवा पदक के लिए चुना गया है। कैलाश वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में इंटेलिजेंस यूनिट में झारखंड के रांची में तैनात हैं। वह मूल रूप से अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट निवासी हैं। कमांडेंट कैलाश आर्य ने अपनी शुरुआती शिक्षा केवि एफआरआइ से पूरी की। वहीं, डीएवी पीजी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 1997 में उन्होंने सीआरपीएफ ज्वाइन की। उनकी मां पार्वती देवी पंडितवाड़ी में रहती हैं।

विशिष्ट कार्य करने वालों का होगा सम्मान

देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष विशिष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के कार्मिकों को जिलाधिकारी सम्मान से नवाजा जाएगा। 18 अगस्त को ऐसे कार्मिकों को गढ़वाल आयुक्त पुरस्कार प्रदान करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि 18 अगस्त सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट स्थित ऋषिपर्णा सभागार में सम्मान समारोह होगा। 

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर परेड मैदान नहीं, पुलिस लाइन में होगा मुख्य कार्यक्रम; रूट प्लान देखकर निकलें

जिलाधिकारी सम्मान के लिए अधिकारी वर्ग में खाद्य सुरक्षा विभाग के जिला अभिहित अधिकारी गणेश चंद्र कंडवाल, एमडीडीए के प्रशासनिक अधिकारी संजीव चंद्र सूंठा, कर्मचारी वर्ग में सांख्यिकी सहायक प्रियंका गर्ग, विकासनगर तहसील से इनाम खान को चुना गया है। जबकि, फील्ड कर्मचारी वर्ग में जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय के चालक पूरण राम, आशा कार्यकर्ता पूनम, जल संस्थान के फिटर ओमप्रकाश उनियाल शामिल हैं। लॉकडाउन अवधि में विभिन्न वर्गों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं एवं काॢमकों, जिन्हें कोरोना वॉरियर्स भी चुना गया है, उन्हें प्रशस्ति पत्र भी प्रेषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Swatantrata Ke Sarthi: कहीं नहीं मिला सहारा तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बना मददगार

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021